जशपुर जिला

जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक संपन्न
वन अधिकार अधिनियम के तहत् समिति ने आज 45 व्यक्तिगत वन अधिकार पत्रों की दी गई स्वीकृति

जशपुरनगर कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने के मार्गदर्शन में डिप्टी कलेक्टर एवं सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास विभाग सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी के दिशा-निर्देश में जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक आयोजित कर वन अधिकार के निरस्त प्रकरणों की पुनर्विचार के पश्चात् प्राप्त 1555 प्रकरणों का समीक्षा करते हुए 45 व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र के प्रकरणों पर स्वीकृति प्रदान की गई।
उल्लेखनीय है कि जशपुर जिले में वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत् निरस्त हुए 20281 प्रकरणों का पुनःसमीक्षा किया जा रहा है जिसमें से 1486 प्रकरणों का अनुमोदन के पश्चात् स्वीकृत किए गए है। साथ ही जिले में आज तक कुल व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र के 16732, सामुदायिक वन अधिकार पत्र और 2666 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र 357 पत्र वितरित किया गया है।
सुश्री त्रिपाठी ने बताया कि विभाग द्वारा वन अधिकार पत्र के निरस्त प्रकरणों पर निरंतर कार्रवाही की जारी है। निरस्त हुए प्रकरणों के पुनर्विचार के क्रम में शेष आवेदनों पर पुनर्विचार करते हुए जांच, स्थल निरीक्षण, ग्राम सभा से अनुमोदन सहित अन्य कार्य किया जा रहा है। जिसमें प्राप्त समस्त प्रकरणों की अनुविभाग स्तर से समीक्षा कर जिला वन अधिकार समिति के समक्ष अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया जायेगा।

लाइव भारत 36 न्यूज से लखन लाल सिहं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button