नीट के अंक तय करेंगे मेडिकल कॉलेज की राह – शिक्षाविद सरफराज

देश के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटों के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट यूजी 2024, 5 मई को होगी । यही नंबर मेडिकल कॉलेजों कि राह तय करेगी । इसके आधार पर ही पता चलेगा कि छात्रों को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा या नहीं। नीट में नेगेटिव मार्किंग का सिस्टम इस बार भी है एक गलत जवाब पर एक नंबर काट लिए जाएंगे ।

देशभर में वर्ष 2024 के नीट के लिए करीब करीब 20 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है इस प्रवेश परीक्षा में छत्तीसगढ़ से करीब 30,000 से अधिक छात्रों के शामिल होने का अनुमान है पिछले बार प्रवेश परीक्षा में 25,000 से अधिक छात्र शामिल हुए थे । राज्य में 10 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की करीब १३०० से अधिक सीटें है । इन कॉलेजों में 6 सरकारी मेडिकल कॉलेज , 3 प्राइवेट कॉलेज और एक एम्स है । इसके मुकाबले राज्य में करीब 30000 परीक्षार्थी हैं इसलिए कंपटीशन तगड़ा होगा नीट के आयोजन को लेकर तैयारियां की जा रही है। नीट इस बार १३भाषाओं में आयोजित की जा रही है..

कोरबा जिले में नीट की तैयारी करवा रहे हैं इकरा क्लासेज के संचालक एवं रसायन शास्त्र के सुप्रसिद्ध शिक्षाविद सरफराज ने बताया की नीट में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायो पर आधारित 180 प्रश्न होंगे , प्रत्येक सवाल ४ नंबर के होंगे।

इसके तहत फिजिक्स और केमिस्ट्री में ४५_४५प्रश्न होंगे , जबकि बायो में ९० प्रश्न पूछे जाएंगे । क्योंकि इसमें जूलॉजी और बॉटनी दोनों शामिल रहेगा एवं 3 घंटे की परीक्षा होगी सही जवाब के लिए चार नंबर मिलेंगे और गलत जवाब के लिए कुल अंकों में 1 अंक काट लिए जाएंगे ।

एक्सपर्ट व्यू – रसायन शास्त्र के शिक्षाविद एवं नीट एक्सपर्ट सरफराज ने बताया की परीक्षा में महज 10 दिन बचे हैं, ऐसे में परीक्षार्थियों को नया कुछ नहीं पढ़ना चाहिए बल्कि साल भर जो प्रिपरेशन किए हैं उसे रिवाइज करें और पिछले 10 वर्षों का नीट एआईपीएमटी एवं पीएमटी के प्रश्न पत्रों को ही सॉल्व करे , निश्चित ही परीक्षार्थियों को ऐसे करने से सफलता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button