जशपुर जिला

नाराज होकर नंदकुमार साय ने कहा कि रायगढ़ से एक भी टुकड़ा कोयला किसी को उठाने नही देंगे । किसको कहा पढ़िये पूरी खबर ?

रायगढ़ जिले के तमनार क्षेत्र में उद्योगों के प्रदूषण पर नंद कुमार साय ने गहरी नाराजगी जताते हुए तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि अब रायगढ़ की जमीन से एक कोयले का टुकड़ा भी उठाने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि सबसे पहले उद्योगों, खदानों की गाड़ियां बंद होनी चाहिए, इससे ज्यादा प्रदूषण फैल रहा है।

पर्यावरण मंत्रालय के निर्देश पर आईसीएमआर द्वारा तमनार क्षेत्र के आदिवासियों के स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत आए रिपोर्ट में आदिवासियों को होने वाली सांस एवं फेफड़े की बीमारी बढ़ने की रिपोर्ट में प्रकाशित होने के बाद अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ नंदकुमार साय ने कड़ा ऐतराज जताया है तथा इस संबंध में रायगढ़ क्षेत्र के उद्योगपतियों के विषय में दो टूक कहा है कि अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो कोयले का एक पत्थर भी नहीं उठाने देंगे।
इस संबंध में नंद कुमार साय ने कहा है कि लगभग सभी उद्योगों द्वारा की गई जनसुनवाई संदेहास्पद है तथा इसका सत्यापन अति आवश्यक है इसके लिए आवश्यकता पड़ने पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी लगाएंगे तथा क्षेत्र में आदिवासियों के ऊपर औद्योगिक उपक्रमों द्वारा हो रहे अत्याचार को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा सभी औद्योगिक क्षेत्र के सरपंचों की महासभा बुलाकर बैठक में सारा फैसला किया जाएगा तथा क्षेत्र के सड़कों एवं पर्यावरण संबंधी सुधार नहीं होने तक औद्योगिक इकाइयों को बंद करने हेतु आवश्यकतानुसार कार्यवाही की जाएगी।

लाइव भारत 36 न्यूज़ जशपुर से
जिला अस्सिस्टेंट ब्यूरो
धनी राम यादव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button