जशपुर जिला

मनरेगा में कई बड़ी लापरवाही आई सामने। जिसे लेकर कलेक्टर महादेव कावरे ने कड़ी नाराजगी जताते हुए संबंधित को कारण बताओ नोटिस किया जारी।पढ़िये क्या है पूरा मामला…….

जशपुर:- मनरेगा में कई बड़ी लापरवाही सामने आई है। जिसे लेकर कलेक्टर महादेव कावरे ने कड़ी नाराजगी जताते हुए संबंधित को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। मिली जानकारी के मुताबिक जनपद के उच्च अधिकारियों एसडीओ व कार्यक्रम अधिकारी को यह नोटिस जारी किया गया है।जशपुर, बगीचा,दुलदुला, मनोरा, पत्थलगांव में मनरेगा के कार्यों में यह लापरवाही उजागर हुई।


प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत बगीचा तरूण कुमार सिंह को जारी नोटिस में कहा गया है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारटी योजनांतर्गत जनपद पंचायत – बगीचा अन्र्तगत वर्ष 2015-16 में ग्राम पंचायत गायलंगा में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र निर्माण कार्य आज दिनांक तक एम.आईएस . रिपोर्ट में अपूर्ण प्रदर्शित हो रहे हैं जबकि उक्त कार्य को स्वीकृति वर्ष में ही पूर्ण कर एम.आई.एस. में पूर्णता प्रमाण पत्र अपलोड किया जाना होता है। किन्तु आज दिनांक तक कार्य अपूर्ण है जिससे शासन की राशि का दुरूपयोग होने के साथ – साथ ग्रामीणों को योजना का पूर्ण लाभ नहीं मिल रहा एवं ग्रामों में परिसम्पत्तियों का निर्माण नहीं हो रहा है तथा योजना के उददेश्यों की प्राप्ति नहीं हो रही है । चूंकि आप कार्यक्रम अधिकारी ( मनरेगा ) जैसे

महत्वपूर्ण पद पर कार्यरत हैं परन्तु आपके उक्त कृत्य से स्पष्ट होता है कि योजना से संबंधी कार्यों का सतत निरीक्षण नहीं किया जा रहा है और न ही निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण कराये जाने हेतु आपके द्वारा गम्भीरता से लिया जा रहा है जिससे स्पष्ट होता है कि आपके द्वारा योजना के क्रियान्वयन में लापरपाही व उदासीनता बरती जा रही है । अतः आपको निर्देशित किया जाता है कि अपना स्पष्टीकरण निम्न 03 बिन्दुओं के आधार पर पत्र प्राप्ति के 03 दिवस के भीतर मूल नस्ती का अवलोकन करते हुये मेरे समक्ष स्वयं उपस्थित होकर देते हुये जानकारी जिला पंचायत महात्मा गांधी नरेगा प्रकोष्ठ को उपलब्ध करावे। उक्त कार्य आज दिनांक तक अपूर्ण रहने का स्पष्ट कारण बताएं, उक्त कार्य कब तक पूर्ण किया जावेगा इसकी तिथि बतावें। साथ ही कहा गया है कि विलंब के लिये जिम्मेदार अधिकारी / कर्मचारी के उपर आपके द्वारा क्या कार्यवाही की गई यह निर्धारित समयावधि में अपना स्पष्टीकरण व जानकारी प्रस्तुत नहीं करने अथवा संतोषप्रद नहीं पाये जाने की स्थिति में आपके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी,जिसके लिये आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।
इसी प्रकार पत्थलगांव, दुलदुला, बगीचा,जशपुर, मनोरा ओर दुलदुला के जिम्मेदार मनरेगा अधिकारी व कर्मचारियों को नोटिस जारी किया गया है।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से संतोष शर्मा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button