जशपुर जिला

युवाओं को पीएससी, सहायक प्राध्यापक और एसएससी चयन परीक्षा तैयारी के लिए बेहतर कोंचिग देने के दिए निर्देश

जशपुरनगर 07 सितम्बर 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला प्रशासन द्वारा संचालित नव संकल्प संस्थान जशपुर के संचालन समिति की बैठक ली। और वर्ष  2021-21 हेतु प्रस्तावित बजट की स्वीकृति, वर्तमान में संचालित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, संस्थान में कार्यरत विषय शिक्षकों के कार्यो की समीक्षा, संस्थान में कार्यरत विषय शिक्षकों के मानदेय बढ़ोत्तरी पर चर्चा, संस्थान में आवश्यकता अनुसार संसाधन कुर्सी, एवं ग्रीन बोर्ड, सूचना बोर्ड संबंधी मांग एवं क्रय के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। कलेक्टर ने जिले के युवाओं को कर्मचारी चयन आयोग पीएससी, सहायक प्राध्यापक चयन परीक्षा तैयारी के लिए बेहतर कोंचिग देने के निर्देश दिए हैं। शिक्षण संस्था में कार्यरत् शिक्षकों के मानदेय बढ़ाने के लिए समिति गठित करने के लिए कहा हैं ताकि चयन समिति के निर्णय अनुसार शिक्षको के मानदेय बढ़ाने की कार्यवाही की जा सके।
नव संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य श्री विजय रक्षित ने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा खनिज न्यास निधि मद से संस्था वर्ष 2017-18 से संचालित की जा रही है। संस्था ने सफलतापूर्वक अपना 2 वर्ष पूर्ण कर लिया है। और तीसरे वर्ष में प्रवेश किया गया है। संस्था के प्रारंभ से ही जिले के 08 बच्चे वायु सेना भर्ती रैली में चयन हुए है। वर्तमान में नव संकल्प शिक्षण संस्थान में 04 शिक्षक कार्यरत हैं वर्तमान में संस्था में 03 विषयों की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जा रही है। इनमें कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), पीएससी प्रारंभिक, पीएससी मेंस और साक्षात्कार के साथ सहायक प्राध्यापक के चयन परीक्षा की तैयारी करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021-22 से नेट और स्लेट परीक्षा के तैयारी करवाने के लिए विचार किया जा रहा है। इसके लिए बच्चों का चयन किया जाएगा। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी एवं नव संकल्प शिक्षण संस्थान के सदस्यगण उपस्थित थे।
नव संकल्प शिक्षण संस्थान में एसएससी के लिए 126 युवाओं ने अपना पंजीयन कराया था। इनमें से 100 बच्चे कोचिंग का लाभ प्राप्त कर रहें हैं। पीएससी प्री में 80 बच्चे पंजीयन कराया था। पीएससी मेन्स 11 बच्चों में से 04 बच्चों का साक्षात्कार के लिए चयन किया गया है, और 13 युवाओं का सहायक प्राध्यापक के लिए चयन हो चुका है।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से जिला संवाददाता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button