जांजगीर-चांपा

जांजगीर चांपा -कलेक्टर और जिला एवं सत्र न्यायधीश ने हरी झण्डी दिखाकर पोषण रथ को रवाना किया..

सुपोषण का महत्व समझाने गांव-गांव पहुंचेंगे पोषण रथ

जांजगीर-चांपा :- कलेक्टर यशवंत कुमार और जिला एवं सत्र न्यायधीश राजेश श्रीवास्तव ने आज जिला कार्यालय परिसर से पोषण रथ को हरी झण्डी दिखाकर शुभकामनाएं दी। कलेक्टर और जिला एवं सत्र न्यायधीश ने महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों से चर्चा कर राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान आयोजित हो रहे गतिविधियों की जानकारी ली।
कलेक्टर ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि सुपोषण के प्रति जनजागरूकता के लिए राष्ट्रीय पोषण माह 2020 का आयोजन किया जा रहा है। इस माह के दौरान पोषण रथ गांव-गांव पहुंचकर लोगों को सुपोषण का महत्व समझाएगें। आँडियो एवं पोस्टर के माध्यम से पोषण और स्वच्छता का संदेश लोगो तक पहुंचाएंगे।
महिला एवं बाल विकास की जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रीति खोखर चखियार ने बताया कि पोषण रथ के माध्यम से राज्य शासन की सुपोषण संबंधी योजनाओं और महत्वपूर्ण जानकारियों का प्रचार किया जाएगा। पोषण माह के दौरान बच्चे के पहले एक हजार दिवस में सही पोषण के महत्व को संदेश गांव-गांव में समझाया जा रहा है। साथ ही पोषण माह के निर्धारित कार्यक्रम के तहत एनिमिया, डायरिया, स्वच्छता तथा पौष्टिक आहार, साफ-सफाई पर आधारित संदेशो का प्रचार-प्रसार विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किया जा रहा है। दो पोषण रथ 3 दिवस तक जिले के विभिन्न परियोजनाओ मे भ्रमण कर प्रचार-प्रसार करेगें। इसके लिए तिथिवार रूट चार्ट तैयार किया गया है। पोषण माह के निर्धारित प्रोग्राम के तहत आज 16 सितंबर को पंचायत एवं नगरीय निकाय प्रतिनिधियों के साथ पोषण संवाद एवं 17 सितंबर को सुपोषण अभियान में पुरूषों की सहभागिता विषय पर गतिविधिया आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री चन्द्रबेश सिंह सिसोदिया, विभिन्न परियोजनाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

लाइव भारत 36न्यूज़ से जिला रिपोर्टर की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button