राजनांदगांव

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों ने शिक्षक भर्ती के तहत 14580 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी करने मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

राजनांदगांव:- प्रदेश मे नियमित शिक्षको की अवश्यकता लंबे समय से अनुभव की जाती रही है। शिक्षक भर्ती 2019 का विज्ञापन आने के पश्चात् आशा की एक किरण भी जगी थी, किंतु विज्ञापन के बाद 17 माह और चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन के बाद 8 महीने बीत जाने के उपरान्त भी पदस्थापना नहीं हो सकी है। इस शिक्षक भर्ती में कुछ प्रक्रियाएँ अभी भी शेष हैं, जिसके कारण सभी 14580 अभ्यर्थियों की चिंता बढ़ गई है। इस विषय पर शासन द्वारा भी कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की जा रही है।भर्ती प्रक्रिया में पदस्थापना में हो रहे इस अनावश्यक विलम्ब के चलते कई प्रश्न उठ रहे हैं, जिनमें से कुछ प्रश्न इस प्रकार हैं-

1) इस व्याख्याता भर्ती परीक्षा के परिणामों की वैधता 30 सितंबर को खत्म होने से पहले पदस्थापना क्यों नहीं की जा रही है?
2) छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की भारी कमी होने के कारण नियुक्ति शीघ्रातिशीघ्र की जानी चाहिए थी फिर भी पदस्थापना में इतना विलम्ब क्यों किया जा रहा है?
3) सरकार कोरोना काल में अन्य सभी कार्य कर रही है, जैसे-जिसमें संविदा शिक्षकों की भर्ती, संविलियन, स्थानांतरण आदि तो इनके के साथ-साथ शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया भी आगे पूरी क्यों नहीं की जा रही है? और शिक्षक भर्ती के विषय पर ही आर्थिक संकट का बहाना क्यों, जबकि इसे पिछले सत्र के बजट में ही शासन द्वारा स्वीकृत किया जा चुका है?
5) नियमित शिक्षकों को न लेकर समान वेतन पर ही संविदा भर्ती क्यों? क्या इनके लिए कोरोना संकट नहीं है? इस तरह पाच मागो को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शिक्षक-अभ्यर्थियों और विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए शिक्षक भर्ती 2019 की पदस्थापना संबंधी इस प्रक्रिया को शीघ्रातिशीघ्र आगे बढ़ाने के लिए यथोचित निर्णय ले कर 2 दिनों का अल्टमेटम देते हुए अपनी मांग रखी अन्यथा परिषद् आन्दोलन हेतु सन्नद्ध है। जिसकी जवाबदेही शासन प्रशासन होगी!
सौंपाते वक्ता प्रमुख रुप से नगर मंत्री कमलेश प्रजापति डोगरगड़ नगर अध्यक्ष बादल सिंह, डोगरगांव नगर मंत्री नवनीत अहीर, डोगरगड़ नगर मंत्री अमन नामदेव, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य चिंटू सोनकर , दिग्विजय मिश्रा, मयंक , नम्रता वर्मा, शर्मा, नगर सहमंत्री आशीष सोरी, अंशिका यादव,राष्ट्रीय कलामंच सहप्रमुख चंदना श्रीवास्तव!
हरीश सोनवानी राजनांदगांव

लाइव भारत 36 न्यूज़ से हरीश सोनवानी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button