जशपुर जिला

जनचौपाल शिविर में अनेकों समस्याओं का किया गया समाधान एवं आम जन की सुनी समस्या गोदभराई , अन्नप्रासन के साथ राशन कार्ड वितरण सहित अनेको कार्यक्रम का आयोजन

जशपुर :- जिले के विकास खण्ड फरसाबहार के ग्राम पंचायत कोनपारा ग्राम चटीडाँड़ में यू.डी. मिंज विधायक एवं संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन की उपस्थिति में सोमवार को फरसाबहार जनपद के ग्राम चटीडाँड़ में जन चौपाल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य कु.नवीना पैंकरा जनपद सदस्य श्रीमति – अनिता कालो ,अनुविभागीय अधिकारी राजस्व फरसाबहार शबाब खान , जनपद सीईओ धनेश कुमार टेंगवार तहसीलदार कमेश मिरी सहित सहित जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में संसदीय सचिव श्री मिंज द्वारा सर्वप्रथम महात्मा गांधी के छायाचित्र में माल्यार्पण दीप जला कर सुरुआत किये उपस्थित सभी ग्रामीणों को विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। विधायक श्री मिंज ने कहा की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के महत्वपूर्ण योजना स्वामी आत्मानन्द इंग्लिस मेडियम माध्यम स्कूल फरसाबहार में 1ली से 12 वी क्लास तक 1200 सीट पर छात्र – छात्राएं एडमिशन हो सकेंगे । उन्होंने कहा कि शासन, प्रशासन सदैव आप सभी को लाभ पहुचाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निरंतर लोगों की परेशानियों को दूर करने एवं उन्हें आगे बढ़ाने के लिए अनेक कल्याणकारी योजना संचालित की जा रही है। जिससे समाज के हर वर्ग का व्यक्ति योजना से लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि जैविक खाद के उपयोग, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, धान के बदले अन्य फसल लेने सहित अन्य योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होंने सभी ग्रामीणों को शासन की योजनाओं से जुड़कर लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान संसदीय सचिव श्री मिंज द्वारा ग्रामीणों से उनकी समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई एवं ग्रामीणों की परेशानियों को गंभीरता से सुना गया। उन्होंने ग्रामीणों के पेयजल, विभिन्न प्रकार के पेंशन भुगतान, राजस्व प्रकरण जैसे अन्य समस्याओं के त्वरित निराकरण करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

जनचौपाल में विभिन्न विभाग द्वारा लगाए गए सेड

इस अवसर पर कृषि, पशुपालन, मत्स्य, उद्यानिकी लोक यांत्रिकी ,विद्युत विभाग ,वनविभाग,खाद्य विभाग सहित अनेक विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए स्टॉल लगाया गया। जहां ग्रामीणों की समस्याओं का प्राथमिकता से सुनते हुए उन्हें योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान कर योजना का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया गया ।

जनचौपाल शिविर में मीले करीब 99 आवेदन का 2 दिन के अंदर निराकरण करने के निर्देश एसडीएम श्री खान ने दीए है । जनचौपाल में दो गर्वभती महिलाओ का गोदभराई कराया गया वही दो नवजात बच्चे का अन्नप्रासन कराया गया एवं 6 बुजुर्गो
को स्ट्रीक डण्डा वितरण किया गया ,उद्यानकि विभाग द्वारा समूह के महिलाओ को फलदार वृक्ष वितरण किये गए । तत्काल में 5 हितग्राहियों को शिविर में राशन कार्ड ,जमीन पट्टा, छात्राओ को जातिप्रमाण पत्र वितरण किये गए ।

Reported by admin

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button