कांकेर

कांकेर से आमाबेड़ा पहुंचना होगा आसान

कांकेर से आमाबेड़ा तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत सड़क का निर्माण किया जा रहा है, जो लगभग अंतिम चरण में है। इसके पूरा होने से इस क्षेत्र के निवासी सुगमता से कांकेर पहुंच सकेंगे। इस मार्ग के कुछ हिस्से में डामरीकृत सड़क बन चुकी है तथा शेष हिस्सों में डब्ल्यूबीएम का कार्य प्रगति पर है।

आमाबेड़ा के पास ग्राम नांगरबेड़ा के चंगोड़ी नाला में बड़े पुल का निर्माण किया जा रहा है, जो बारिश के पहले बन कर तैयार हो जायेगा, इसके बनने और सड़कों का डामरीकृत होने से आमाबेड़ा से कांकेर की यात्रा सुगमतापूर्वक की जा सकेगी। वर्तमान में यहॉ के लोगों को बारिश के दिनों में भानुप्रतापपुर अथवा केशकाल से घूमकर कांकेर आना पड़ता है, अब सड़क में पुल बन जाने से इस समस्या का निदान हो जायेगा। इन सड़को के निर्माण कार्य का कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा आज आकस्मिक निरीक्षण किया गया, उनके द्वारा कांकेर से आमाबेड़ा मार्ग में मर्दापोटी से मलांजकुडूम तक सड़क का निरीक्षण करने के बाद पूसाघाटी से गुमझीर तक डब्ल्यूबीएम कार्य का निरीक्षण की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। मर्दापोटी से मलांजकुडूम तक डामरीकरण का कार्य पूरा हो चुका है तथा सोल्डर कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार मलांजकुडूम से टिमनार तक डब्ल्यूबीएम कार्य प्रगति पर है। इस सड़क को डामरीकरण सहित एक माह मे पूरा करने के लिए कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है।


कलेक्टर चन्दन कुमार ने आज गेड़गांव-तुसकाल से किसकोड़ी प्रधानमंत्री सड़क का भी निरीक्षण किया तथा निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उनके द्वारा कांकेर एवं कोण्डागांव जिले के सीमा में बसे गांव पिपरा के साप्ताहिक बाजार  में उपस्थित दुकानदारों एवं ग्रामीणों से बातचीत की गई और कुशलक्षेम पुछा गया।

यहॉ से गुजरने वाली सड़क के दायीं ओर पिपरा गांव है जो कांकेर जिले में आता है, वहीं सड़क के बायी ओर कोण्डागांव जिला का आलमेर गांव है, चौक में बाजार लगता है, अंजान आदमी समझ नहीं पायेगा कि यह दो अलग-अलग जिलों के गांव है। कलेक्टर में बाजार में दुकानदारी कर रहे आलमेर गांव निवासी प्रगेश गावड़े और पिपरा गांव के निवासी हॉटल व्यवसायी रजमूराम उसेण्डी से बातचीत कर उस एरिया में संचालित स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों के बारे में जानकारी लिया तथा उनसे 100 रूपये के पकौडे़ भी खरीदे। कक्षा 12वीं उत्तीर्ण सुंदर सिंह उसेण्डी एवं कक्षा 6वी उत्तीर्ण शिवकुमार सलाम से पढ़ाई के बारे में पूछताछ किया और बालक शिव सलाम को छात्रावास में रहकर अच्छा पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया।


         सड़कों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर चन्दन कुमार ने ग्राम मातला-(ब) एवं अर्रा के आंगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण किया। इस अवसर पर बच्चों को पूरक पोषण आहार प्रदान किया जा रहा था।

कलेक्टर ने पूरक पोषण आहार में प्रदान किये जाने वाले खाद्यान्न की जानकारी ली तथा बच्चों से बातचीत किया। मातला-(ब) के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ललिता मरकाम ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र में 17 बच्चे दर्ज है।

अर्रा आंगनबाड़ी केन्द्र में सहायिका लछनीबाई ने बताया कि आज 15 बच्चें आंगनबाड़ी पहुंचे थे, जिन्हे भोजन कराया जा चुहा है। कलेक्टर ने सभी बच्चों को बिस्कुट एवं चाकलेट दिये।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button