कांकेर

भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कांकेर के अंग्रेजी विभाग द्वारा विद्यार्थियों के शिक्षणेत्तर विकास हेतु पर्सनालिटी डेवलपमेंट एवं करियर गाइडेंस विषय पर 15 दिवसीय वैल्यू एडेड सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन किया जा रहा है।

भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कांकेर के अंग्रेजी विभाग द्वारा विद्यार्थियों के शिक्षणेत्तर विकास हेतु पर्सनालिटी डेवलपमेंट एवं करियर गाइडेंस विषय पर 15 दिवसीय वैल्यू एडेड सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत 10 दिसम्बर को कांकेर राजपरिवार के अंतिम शासक महाराजाधिराज भानुप्रतापदेव के पौत्र महाराजाधिराज (डॉ) आदित्य प्रताप देव ने मुख्य वक्ता के रूप में ऑनलाइन जुड़कर प्रतिभागियों को संबोधित किया। वे वर्तमान में दिल्ली विवि के सेंट स्टीफन कॉलेज में सह प्राध्यापक हैं ।

उन्होंने कांकेर के इतिहास पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए महाराजाधिराज द्वारा कांकेर के महाविद्यालय की स्थापना के पवित्र उद्देश्य को उद्घ्रित किया और बताया कि वे कांकेर राज्य के निवासियों के बेहद प्रिय शासक रहे। उनके द्वारा किये गये जनकल्याणकारी कार्यों से महाविद्यालय के विद्यार्थियों को गौरवान्वित और अभिप्रेरित होना चाहिए । विद्यार्थियों को अपना अकादमिक विकास सामाजिक कल्याण के परम उद्देश्य के साथ करना चाहिए तभी उच्च शिक्षा की वास्तविक सार्थकता सिद्ध होगी। ऐसा होने पर ही व्यक्तित्व का पूर्ण विकास सम्भव होगा। उन्होंने इस महत्वपूर्ण कोर्स को महाविद्यालय के इतिहास का विशिष्टतम प्रयास करार देते हुए इसके संचालन हेतु कोर्स कोआर्डिनेटर डॉ अर्चना सिंह तथा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर के आर ध्रुव, आइक्यूएसी प्रभारी डॉ विजय कुमार रामटेके, प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर एस आर बंजारे, कोर्स संचालन समिति के सदस्यों प्रो पी किंडो, डॉ जय सिंह, डॉ निधि भट्ट सहित पूरे महाविद्यालय को साधुवाद प्रेषित किया और कोर्स के सफल व सार्थक आयोजन हेतु शुभकामनाएं दिया। इसके साथ ही उन्होंने प्रतिभागी के रूप में जुड़े हुए विद्यार्थियों के कांकेर राज्य के इतिहास से जुड़ी जिज्ञासाओं का समाधान बेहद किया। कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ अर्चना सिंह ने कहा कि इस कोर्स के माध्यम से महाराजाधिराज का महाविद्यालय से जुड़ना जड़ों का अपनी शाखाओं से मिलने जैसा है, यह भविष्य में हमें और बेहतर प्रयास हेतु संजीवनी स्वरुप है । डॉ एस आर बंजारे ने स्वागत उद्बोधन के साथ ही कहा कि महाविद्यालय द्वारा इस तरह के और भी कोर्सेस संचालित किए जाएंगे जिनसे विद्यार्थियों का बहुमुखी विकास संभव हो सके कार्यक्रम का संचालन अंग्रेजी विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ निधि भट्ट तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो. पी किन्डो ने किया ।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button