कांकेर

ग्राम खमढोड़गी में समुदाय के डिजीट लायीजेशन के लिए की गयी ग्राम सेवा केंद्र की शुरुआत!

कांकेर जिले के ग्राम खमढोड़गी में एसबीआई फ़ाउंडेशन के ग्राम सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत ‘ग्राम सेवा केंद्र’ का उद्घाटन किया गया!इस दौरान एसबीआई लीड बैंक मैनेजर ने कहा, गाँव में ऑनलाइन सेवाओं को पहुँचाने के लिये यह केंद्र की महत्वपूर्ण भूमिका होगी, इसके माध्यम से बैंक की सेवाएँ, सरकारी योजनाओं से जोड़ना एवं ऑनलाइन शैक्षणिक कार्यक्रमों से जुड़ाव होगा!गाँव को सम्पूर्ण डिजीटलायीज करने तथा ऑनलाइन सेवाओं को प्रदाय करने के उद्देश्य से एसबीआई फ़ाउंडेशन के सहयोग से समर्थन सेंटर फ़ॉर डेवलप द्वारा समुदाय के साथ मिलकर स्थापित किया गया!
इस तरह से यह केंद्र कांकेर ब्लाक के चार और कोकपुर, माकड़ीखुना, माकडी सिंघराय और गोतपुर में चलाया जाएगा!
इसके साथ ही एसबीआई ओजस स्कालरशिप के अंतर्गत, ग्राम खमधोड़गी से संजय कुमार छात्र को 10000 रूपए की स्कालरशिप प्रदान की गयी!


इस ग्राम सेवा केंद्र का संचालन ग्राम पंचायत द्वारा किया जाएगा!इस केंद्र में बच्चों के लिए इंटरनेट की व्यवस्था की गयी है!साथ ही केंद्र में कंप्यूटर सिस्टम के साथ प्रिंटर और स्मार्ट टीवी भी लगाया गया है! इसके जरिए बच्चों को उनके बेहतर भविष्य की कल्पना की जा रही है!

इन नयी टेक्नोलॉजी के माध्यम से बच्चों को अपने गाँव से दूर न जा कर बल्कि अपने गाँव में ही अपनी समस्याओं का हल मिल सकता है!


साथ ही इस केंद्र में निम्नलिखित सुविधाए प्रदान की जाएगी:
समुदाय को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना,दैनिक समाचार उपलब्ध कराना,शासकीय योजनाओ में ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा,


ऑनलाइन परीक्षा देने की सुविधा,
ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की सुविधा,समस्त परिवारों को बैंक खाते की सुविधा,शिक्षा एवं जागरूकता सम्बन्धी जानकारी विडियो द्वारा,रोजगार संबंधी जानकारी उपलब्ध कराना,ग्राम उद्योग ,सामाजिक विकास एवं अन्य विकास योजनाओ की जानकारी,भूमि संबंधी दस्तावेजो की सुविधा!
कार्यक्रम के दौरान सेवा केंद्र के कैंप्स में वृक्षारोपण कार्य भी किया गया!

कार्यक्रम मके मुख्य अतिथि एसबीआई से निर्मल पीटर एक्का, जी.डब्लू.तिर्की, तेजस्वी पटेल, मोनिका एक्का, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोकपुर के प्राचार्य कौशल उइके, कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे गाँव के सरपंच प्यार सिंह मंडावी, बंशी लाल नेताम, समर्थन से देवीदास निमजे,मंजीत, डेविड, सूरज, चित्रा, दिलीप और समस्त ग्रामवासियों के उपस्थिति में संपन्न हुआ!

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button