कांकेर

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने बेवरती गौठान का किया अवलोकन, सब्जी उत्पादन कार्य का किया तारीफ

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने आज कांकेर विकासखण्ड के ग्राम बेवरती के गौठान का अवलोकन कर गौठान में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के साथ ही मछली पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन, बटेर पालन, बतख पालन, खरगोश पालन इत्यादि कार्यों की जानकारी ली एवं समूह के सदस्यों को प्रोत्साहित करते हुए अधिक से अधिक मात्रा में वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण करने के लिए समझाईश देते हुए कहा कि गौठान में जो भी सीख रहे है, उसे अपने घरों में अपनायें और ज्यादा से ज्यादा लाभ कमायें।

जिमीदारीन एवं जय बूढ़ी माता महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों से चर्चा करते हुए टेसू से गुलाल बनाने प्रोत्साहित किया गया।


गौठान में गोबर से गो-काष्ट बनाये जा रहे हैं। गौठान में मिनी राईस भी स्थापित की गई है, जिसके संचालन की जिम्मेदारी ‘‘जिमीदारीन महिला स्व-सहायता’’ समूह के सदस्यों को सौंपा गया है। गौठान के पास ही 02 एकड़ जमीन में जय बूढ़ी मॉ एवं महानदी महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों द्वारा सब्जी उत्पादन का कार्य किया जा रहा है!

जिसका अवलोकन मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा एवं कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा की गई एवं समूह के सदस्यों को बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। कृषि विज्ञान केंद्र कांकेर के तकनीकी मार्गदर्शन में महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों द्वारा यहां पर टमाटर, मटर, चना, बैंगन, धनिया, मूली, आलू इत्यादि सब्जी की खेती किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत के सरपंच एवं ग्रामीणजन तथा महिला स्व-सहायता समूह के सदस्य भी मौजूद थे।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button