जांजगीर-चांपा

कोविड की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर टीकाकरण और कोविड जांच पूरी क्षमता के साथ किया जाए- कलेक्टर

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश,

जांजगीर-चांपा, 30 दिसंबर, 2021/ कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने आज खंड चिकित्सा अधिकारियों की बैठक जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में ली। कलेक्टर ने कहा कि कोविड संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी प्रकार की आवश्यक तैयारी पूर्ण कर लें। पूरी क्षमता के साथ टीकाकरण और कोविड जांच आज से ही शुरू करने सीएमएचओ को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विदेश या अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए रेलवे स्टेशन पर जांच टीम नियुक्त करें। इसके लिए उन्होंने संबंधित एसडीएम और आरपीएफ की टीम का भी सहयोग लेने कहा।

सुरक्षा नियमों के उल्लंघन पर होगा जुर्माना-

कलेक्टर ने कहा कि कोविड संक्रमण रोकने के लिए सभी प्रकार की आवश्यक तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा संबंधी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने जैसे निर्देश जारी किया गया है। राजस्व, पुलिस और संबंधित निकाय के संयुक्त दल गठित कर लोगों को जागरूक करें और सुरक्षा संबंधी नियमों का कड़ाई से पालन कराएं। कलेक्टर ने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई करें।

रेलवे स्टेशनों पर होगी कोविड जांच- कलेक्टर ने कहा कि विदेशों से अथवा अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए जिले के पांच प्रमुख स्टेशन अकलतरा, जांजगीर-नैला, चांपा, बाराद्वार और सक्ती में कोविड जांच दल आज से जांच करना प्रारंभ कर दें। इसी प्रकार स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीजों की यात्रा संबंधी जानकारी लेकर मरीजों को कोविड जांच करवाने के लिए सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

श्रमिकों का हो शत प्रतिशत टीकाकरण –

कलेक्टर ने कहा कि औद्योगिक इकाइयों में संलग्न अधिकारियों, कर्मचारियों और श्रमिकों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए जिला पंचायत सीईओ, महाप्रबंधक व्यापार एवं उद्योग उद्योग उद्योग विभाग से समन्वय कर टीकाकरण सुनिश्चित करवाएं। श्रमिकों के साथ-साथ उनके परिजनों का भी टीकाकरण किया जाएगा।

14 दिनों के आइसोलेशन के नियमों का कड़ाई से पालन करवाया जाएगा-

कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार कोविड संक्रमित पाए जाने पर 14 दिनों का होम आइसोलेशन अनिवार्य किया गया है। अतः मरीज को 14 दिनों के आइसोलेशन के नियमों का कड़ाई से पालन करवाया जाए। साथ ही कांटेक्ट ट्रेसिंग कर शत-प्रतिशत लोगों की कोविड जांच करवाई जाए। कलेक्टर ने अन्य राज्यों या विदेशों से आने वाले लोगों की सूचना प्राप्त करने के लिए स्थानीय निकाय को भी अपना सूचना तंत्र विकसित करने कहा।

सभी संसाधन पर्याप्त और रेडी टू यूज की स्थिति में रहे- कलेक्टर ने कहा कि कोरोना पहली और दूसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा संसाधन उपलब्ध कराया गया था। उन संसाधनों को पुनःउपयोगी स्थिति में लाने उनका परीक्षण कराने सभी बीएमओ को निर्देश दिए गए। उन्होंने इसकी रिपोर्ट आज शाम तक जिला प्रशासन को सौंपने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि कोविड केयर सेंटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, आक्शीजन बेड, मानव संसाधन, निजी स्वास्थ्य संस्थानों में बेडो की उपलब्धता, मेडिसिन, पीपीई किट, ग्लब्स की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में इन चिकित्सा संसाधनों की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने इसके लिए आवश्यकतानुसार अभी से मांग पत्र राज्य कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए।

आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पूर्व तैयारी सुनिश्चित करें –

कलेक्टर ने कहा कि जिले में स्थापित तीनों ऑक्सीजन प्लांट कार्यशील स्थिति में रहे। इसके साथ ही इनसे संलग्न जनरेटर को भी पुनः चेक करवा लें। कोविड का नया वेरिएंट बहुत ही तेजी से फैलने वाला बताया जा रहा है। अतः किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग अपनी पूर्व तैयारी सुनिश्चित कर लें। मरीजों को लाने ले जाने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित हो।

15 से 18 वर्ष के किशोरों का 3 जनवरी से वैक्सीनेशन-

कलेक्टर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार 15 से 18 वर्ष के किशोरों का 3 जनवरी से वैक्सीनेशन किया जाना है। इसके लिए जिले में 1,04,165 का अनुमानित लक्ष्य दिया गया है। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या 32,823 के लगभग आंकलन किया गया है, जिन्हें बुस्टर डोज लगाया जाना है। कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण का
विकासखंडवार लक्ष्य निर्धारित है। जिसका शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाना है। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार 15 से 18 वर्ष की आयु के युवाओं को-वैक्सीन का डोज लगाया जाएगा। राज्य कार्यालय से पर्याप्त डोज और विकासखंडवार वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिला टीकाकरण अधिकारी को निर्देश दिए। टीकाकरण के लिए स्थानीय स्तर पर भी प्रचार प्रसार किया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, सीएमएचओ डाँ.एस आर बंजारे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पुष्पेंद्र लहरे, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ. अनिल जगत सहित सभी विकासखड के बीएमओ उपस्थित थे।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से विजय धिरहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button