जांजगीर-चांपा

यह है एक ऐसा कलेक्ट्रेट, जहां रोज सुनी जाएगी आम नागरिकों की समस्याएं

कलेक्टर की पहल से कलेक्ट्रेट में भी लगने लगी है जनसमस्या निवारण शिविर जांजगीर-चांपा 02 जून 2022/ जांजगीर-चांपा जिले का कलेक्ट्रेट प्रदेश का संभवतः एक ऐसा पहला कलेक्टेªट होगा, जहां आम नागरिकों की समस्याओं को सुलझाने प्रतिदिन जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने जिले में एक नई पहल की शुरूवात करते हुए कलेक्ट्रेट में ही प्रतिदिन जन समस्या निवारण शिविर लगाने के न सिर्फ निर्देश दिए हैं, अपितु स्वयं भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर लोगों से आवेदन लेकर संबंधित अधिकारियों को निराकरण दे रहे हैं। उनकी इस पहल से जहां आम नागरिकों को अपनी समस्याओं को लेकर कही भटकना नहीं पड़ेगा, वहीं कलेक्टर के निर्देश पर अधिकरियों द्वारा त्वरित निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

कलेक्टेªट परिसर में जनसमस्या निवारण शिविर की शुरूआत 1 जून से प्रारंभ कर दी गई है। कलेक्टर श्री शुक्ला ने स्वयं अपर कलेक्टर श्री राहुल देव के साथ आमनागरिकों की न सिर्फ समस्याओं को सुनने का प्रयास किया। उनके द्वारा दिए आवेदनों पर उचित कार्यवाही करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित भी किया। कलेक्ट्रेट परिसर में जनसमस्या निवारण शिविर लगाए जाने से वे नागरिक बहुत राहत महसूस कर रहे हैं जो अपनी शिकायत या समस्या का आवेदन लेकर यहां आते तो है, लेकिन उन्हें शिकायत निवारण शाखा के आवक-जावक में अपना आवेदन जमाकर के लौटना पड़ता था। अब जबकि कलेक्टर द्वारा नई व्यवस्था प्रारभं की गई है तो उन्हें अपने आवेदन के शीघ्र निराकरण होने और संबधित अधिकारियों के समक्ष अपनी पूरी बात रखने का मौका मिलेगा। यहां जनसमस्या निवारण शिविर के माध्यम से आवेदन प्राप्त करने और आवेदन की पावती देने के साथ एक पंजी में आवेदन से संबंधित समस्याओं का विवरण भी नोट किया जा रहा है। नागरिकों से प्राप्त आवेदन जिस विभाग से संबंधित है, उसे प्रेषित कर कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर श्री शुक्ला की इस पहल ने आमनागरिकों में जिला प्रशासन के प्रति विश्वास को बढ़ाने का काम किया है। हाल ही में 30 मई से 1 जून तक जिले के सभी गांवों में भी चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने के साथ आवेदन लिया गया है। सभी प्राप्त आवेदन पर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। गौरतरलब है कि जांजगीर-चांपा जिले के कलेक्ट्रेट में आमनागरिकों के लिए कलेक्टर द्वारा अनेक सुविधाएं भी मुहैया कराई गई है। उनके लिए बैठने की व्यवस्था, मनोरंजन, शीतल पेयजल, किताबें आदि की व्यवस्था की गई है।
कार्यालयीन समय पर दे सकते हैं आवेदन
कलेक्टेªट परिसर में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन प्रतिदिन शासकीय दिवसों में होगा। आमनागरिक कार्यालयीन समय सुबह 10 से शाम 5.30 बजे तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यहां डिप्टी कलेक्टर व अन्य वरिष्ठ अधिकारी द्वारा उपस्थिति दर्ज कराई जाएगी। कलेक्टर स्वयं भी अपनी उपस्थिति देंगे और प्रापत आवेदनों पर कार्यवाही की समीक्षा करेंगे।

लाइव भारत 36न्यूज से विजय धिरहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button