जशपुर जिला

15 साल की भाजपा सरकार में कोरवाओं के विकास के लिए वर्षवार किये करोड़ो रुपए के खर्च का हिसाब दें:-यू.डी.मिंज
भुपेश सरकार लापरवाही पर लेती है कठोर निर्णय सरकार:-यू.डी. मिंज

संसदीय सचिव ने नेता प्रतिपक्ष से पूछा भाजपा सरकार में उत्पीड़ित और उपेक्षित रहे कोरवा,तब उनकी चिंता कहाँ थी?

भाजपा नेताओं को संसदीय सचिव यू.डी. मिंज का सीधा जवाब,कहा भाजपा नेता कोरवाओं के ठेकेदार, कोरवाओं के विकास के नाम पर डकार गए करोडों रुपये

जशपुर विधायक विनय भगत ने संन्ना क्षेत्र के विकास के लिए तहसील बनाया, कॉलेज खुलवाया,शिक्षित पहाड़ी कोरवाओं को शासकीय नोकरी मिली, क्षेत्र के विकास का नया पैमाना तय कर रहा

कोरवाओं के मामले में सरकार पर उंगली उठाने से पहले भाजपा अपनी गिरेबान में झाँककर आत्मविश्लेषण करना चाहिए,उन्होंने क्या किया

जशपुर:/- नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के द्वारा राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों की मौत के मामले में मुख्यमंत्री भुपेश बघेल को सोनिया गांधी और राहुल गाँधी के सलाह लेने का इंतजार नहीं करने के जवाब में संसदीय सचिव यूडी मिंज ने करार जवाब देते हुए कहा कि क्या आदरणीय बड़े भैया नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कोशिक जी को पता नहीँ है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को निर्णय लेने के कारण ही उन्हें देश में नंबर वन मुख्यमंत्री का खिताब दिया गया है। उनको ये भी पता है मुख्यमंत्री जी त्वरित करवाई करने वाले मुख्यमंत्री मंत्री है और दोषियों को और अपराधियों पर तुरंत करवाई करते हैं। सवेंदनशील घटनाओं में उनके द्वारा निर्णय तुरंत लिया जाता है। उन्होंने कहा कि किसी पर भी बेवजह का आरोप लगाना नही चाहिए। पत्थलगांव की घटना में भी मुख्यमंत्री जी ने तत्काल प्रभावित के परिजनों के लिए 50 लाख का मुआवजा दिया लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध निलम्बन की कार्रवाई हुई घायलों को और प्रशासन की देखरेख में इलाज कराया गया आज उन्हें इलाज कर कर घर भेज दिया गया है।

कांग्रेस सरकार पर दिए नेता प्रतिपक्ष के बयान का जवाब देते हुए संसदीय सचिव व कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने पलटवार किया है।उन्होंने कहा कि बड़े भैया नेता प्रतिपक्ष आदरणीय धरमलाल कौशिक जी शासन प्रशासन पर उँगली उठाने से पहले अपने 15 साल के कार्यकाल का आत्मविश्लेषण कर लें और जनता को बताएं कि 15 साल में संन्ना क्षेत्र के कोरवाओं के विकास के लिए क्या किया ?आपके कार्यकाल में पहाड़ी कोरवाओं के लिए खर्च किये गए करोडों रुपये का हिसाब जनता के सामने रखिये और बताइये कि इससे कोरवाओं का कितना विकास हुआ और आपके नेताओं का कितना विकास हुआ है। हिसाब जनता के सामने रखिये आदरणीय। हमारी ढाई साल के सरकार ने उनके लिए विकास के अनेक द्वार खोल दिये हैं। उन्होंने कहा कि मौत किसी की भी हो यह दुखद घटना है और फिर विशेष संरक्षित जनजाति के लोगों
के क्षेत्र में विशेष शिविर लगाकर मेडिकल जाँच कराई जा रही है प्रशासन अपने देखरेख में एक एक बीमार व्यक्ति की जाँच में लगा है फिर किसी की लापरवाही सामने आएगी तो करवाई इस सरकार में सुनिश्चित है।

नेता प्रतिपक्ष बताएँ की 15 साल की सरकार में कोरवाओं के लिए क्या किया

उन्होंने कहा कि परम आदरणीय नेता प्रतिपक्ष धरमलाल भैया को मालूम है कि शुरु से ही भाजपा के नेताओं ने खुद को कोरवाओं का ठेकेदार घोषित कर रखा है उनके लिए तो कोई काम किया ही नहीँ गया जिसके कारण वो उपेक्षित रह गए। नेता प्रतिपक्ष बड़े भैया धरमलाल कौशिक जी को बताना चाहिए कि 15 साल के रमन सरकार और 35 साल की विधायकी में कोरवा जनजाति,बिरहोर जनजाति को जागरूकता की लाइन में कहां तक लाए ? वर्षवार भाजपा के लोगों ने उनकी प्रगति के लिए क्या – क्या किया जानकारी दे दें फिर कीचड़ उछालें।

ढाई साल में सन्ना में कालेज, तहसील बनाया सैकड़ों शिक्षित पहाड़ी कोरवाओं को नोकरी मिली

संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने कहा कि मेरे छोटे भाई जशपुर विधायक विनय भगत ने विधायक बनने के साथ विकास का खाका खींचकर लोगों के लिए जमीन से जुड़कर काम कर रहे हैं जो जनता को दिख रहा है विनय भगत ने सन्ना में तहसील खोलकर लोगों की सहूलियत कम कर दी ,संन्ना में कालेज खोलकर क्षेत्र वासियों को उच्च शिक्षा के लिए मार्ग प्रशस्त किया है ।शिक्षित पहाड़ी कोरवाओं को चिन्हित कर उन्हें शासकीय नोकरी दी गई है।स्वस्थ सुविधाओं के क्षेत्र में लगातार अच्छा काम हो रहा है। बड़े भैया कौशिक जी आप सन्ना क्षेत्र में किये गए अपनी उपलब्धियों को जनता के सामने रखिये।बताइये कि आपके कार्यकाल में कोरवा कैसे कोरवाओं का उत्पीडन हुआ और मुख्यधारा से उपेक्षित रखा गया ? कैसे भाजपा के नेताओं ने कोरवाओं का लगातार शोषण ही किया ? कैसे कोरवा समुदाय का आज भी उन्हें गुमराह करके शोषण किया जा रहा है? बड़े भैया कौशिक जी आपको मालूम है भाजपाई राजनीति करने से बाज नहीँ आते हैं ? भाजपा नेता के लिए कोरवा एक राजनीतिक अस्त्र हैं जिसे मौके ब मौके प्रहार करते हैं उन्हें सरकार पर, प्रशासन पर प्रहार करने से पहले अपनी गिरेबान में थोड़ा झाँक लेना चाहिए, सवाल करने से उन्हें खुद से ही शर्म आ जायेगी।

संसदीय सचिव यूडी मिंज ने आगे कहा कि हमारी कांग्रेस की भूपेश सरकार पहले दिन से ही प्रदेश के हर वर्ग के लोगों की खुशहाली के लिए लगातार काम कर रही है। जहां भी आम जनता के हितों का ध्यान नहीं रखा गया,लापरवाही सामने आई हमने कठोरता से कार्रवाई की है। जिस अधिकारी ने भ्रष्टाचार किया उसका बोरिया-बिस्तर बंधवा दिया। भाजपा के शासन में भ्रष्टाचारी लोग खुद सरकार चला रहे थे। ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों और कमीशनखोर भाजपाई नेताओं के कारण रमनसिंह और मंत्रिमंडल ने भाजपा की लुटिया डुबाने का ऐतिहासिक काम किया।
उन्होंने कहा कि भूपेश बघेल की जनप्रिय और न्यायप्रिय सरकार भाजपा के द्वारा प्रदेश की शांति,प्रेम,सौहार्द में आग लगाने वाली मशालों को बुझाने में लगातार सफल रही है , जिसके चलते भाजपा के नेताओं की नींद उड़ी हुई है। भाजपा के लोग इस बात को समझ लें कि राम के ननिहाल में जो भी यहां के शांति,प्रेम ,भाईचारा में दखल देगा उसके लिए कालकोठरी को और मजबूत बना दिया गया है।

विशेष पिछड़ी जनजातियों के क्षेत्र में मेडिकल कैम्प लगाकर सघन जाँच

संसदीय सचिव ने भाजपा पर हमलावर रहते हुए कहा कि उल्टी दस्त से प्रभावित गांवों में तत्काल मेडिकल कैम्प लगाकर इलाज शुरू किया जा चुका है। कोरवा आदिवासी परिवारों के एक-एक सदस्यों का हेल्थ चेकअप कर उन्हें दवाइयां दी जा रही है। जशपुर विधायक विनय भगत लगातार पाठ इलाकों में जाकर लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। हम मौत पर राजनीति नहीं करते हैं । ऐसी घटना दुबारा न हो इसके लिए काम कर रहे हैं और करते रहेंगे जिसे राजनीति करनी है वो करें हमारा काम ही जनता के बीच जाकर क्षेत्र की जनता के लिए काम करना है।

लाइव भारत 36 न्यूज से जिला संवाददाता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button