*विभिन्न विकास कार्यों का मैदानी स्तर पर वास्तविक स्थिति का जायजा लेने कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने किया सघन दौरा


परेवाडीह के किसान के खेत में उतरकर राजस्व अमले के साथ स्वयं भी किया गिरदावरी
उद्यानिकी महाविद्यालय के निर्माण कार्य की प्रक्रिया जल्द शुरू कराने के दिए निर्देश

धमतरी कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने आज मैदानी स्तर पर विकास कार्यों के क्रियान्वयन के वास्तविक स्थिति का जायजा लेने विभिन्न क्षेत्र का सघन दौरा किया। वे आज मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, राजस्व विभाग द्वारा किए जा रहे गिरदावरी, उद्यानिकी महाविद्यालय हेतु स्थल निरीक्षण सहित जिला अस्पताल में मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधा एवं पॉलीटेक्निक में बन रहे बैटमिंटन कोर्ट इत्यादि का मुआयना करने अचानक पहुंचे। वे आज सबसे पहले पॉलीटेक्निक धमतरी में बनाए जा रहे बैटमिंटन कोर्ट का निरीक्षण किए । गौरतलब है कि बैटमिंटन कोर्ट में वुड प्लेटफॉर्म मैक्सिको के टिक वुड से बनाया जा रहा है। कलेक्टर एल्मा ने कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग को निर्देशित किया कि उक्त कार्य को गुणवत्तापूर्ण और जल्द से जल्द पूरा करें।


रत्नाबांधा चौक पर आबकारी विभाग द्वारा बनाए जा रहे आबकारी नियंत्रण कक्ष के लिए कलेक्टर एल्मा ने स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धमतरी चन्द्रकांत कौशिक को उक्त जगह का सीमांकन रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। इसके बाद वे जिला अस्पताल में साफ-सफाई और मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने सिविल सर्जन और अस्पताल कंस्लटेंट को साफ निर्देश दिए कि अस्पताल परिसर में साफ-सफाई और मरीजों के भोजन में कोई समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने अस्पताल परिसर के मुआयना के दौरान पार्किंग स्थल में प्रकाश इत्यादि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

आज कलेक्टर एल्मा ने उद्यानिकी विभाग द्वारा मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत ग्राम सोरम के दस एकड़ क्षेत्र में किए जा रहे पौधरोपण कार्य का निरीक्षण भी किया। ज्ञात हो कि यहां लगभग 17 लाख रूपए की लागत से मनरेगा, डीएमएफ एवं 15 वें वित्त के अभिसरण से पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर ने विभागीय अमले को निर्देशित किया कि यहां सरवाइवल प्लांट्स का चयन पौधरोपण के लिए किया जाए।


उन्होंने न्यायालयीन आवासीय परिसर के लिए चिन्हांकित स्थलों का भी निरीक्षण इस मौके पर किया। इसके बाद वे ग्राम परेवाडीह में किसान देवलाल के खेत में पहुंचे। यहां राजस्व अमले के साथ वे स्वयं गिरदावरी किए। उन्होंने मौके पर राजस्व अमले को निर्देशित किया कि गिरदावरी कार्य में कोई लापरवाही नहीं करें और राजस्व अमला एक-एक किसान के खेत में जाकर गिरदावरी रिपोर्ट तैयार करे। वे अपने दौरे के अंतिम कड़ी में ग्राम परेवाडीह में बनने वाले उद्यानिकी महाविद्यालय का स्थल मुआयना करने पहुंचे। यहां लगभग 52 एकड़ की शासकीय भूमि पर उद्यानिकी महाविद्यालय बनाया जाना है। इसके लिए उन्होंने महाविद्यालय के डीन और उनके स्टाफ को निर्माण कार्य की प्रक्रिया जल्द शुरू कराने के निर्देश दिए। साथ ही एनजीजीबी योजना के तहत परेवाडीह के गौठान में क्रियाशील महिला समूहों से चर्चा भी की। उन्होंने समूह के सदस्यों का मनोबल बढ़ाते हुए उनकी आय में वृद्धि के लिए आवश्यक टिप्स भी दिए।

लाइव भारत 36 न्यूज़ धमतरी से शुभम सौरभ साहू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button