जशपुर जिला

क्षेत्र के धार्मिक सौहार्द ,आपसी प्रेम, को बिगड़ने नहीँ देंगे:-विधायक यूडी मिंज

गणेश भगवान की मूर्ति तोड़े जाने की घटना दुःखद

ऐसी घटना को अंजाम देने वालों के विरुद्ध कड़ी करवाई होनी चाहिए

पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल की सक्रियता से हुई तत्काल कारवाई

जशपुर:- संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी यू.डी. मिंज ने कहा कि पंडरीपानी में गणेश भगवान की मूर्ति तोड़े जाने की घटना दुःखद है, मैं इसकी कड़ी शब्दों में निंदा करता हूँ। ऐसे कृत्य को अंजाम देने वालों के विरुद्ध कड़ी करवाई की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि ऐसे समय मे हमें पूरे धैर्य और सोंच समझ कर निर्णय करना चाहिए। आधी अधूरी सुनी हुई बातों में विश्वास कर कोई भी अप्रिय कदम न उठाएं।सर्व धर्म समभाव से ओतप्रोत हमारे जशपुर जिले में कतिपय लोग साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश में हैं। कई मामले ऐसे आते हैं लेकिन सत्पुरुषों की तपोस्थली जशपुर में ऊपरवाले की कृपा है कि सच सामने आ जाता है। मेरी सभी लोगों से अपील है कि जब भी कोई धर्म विशेष से जुड़ी आस्था के साथ अप्रिय घटनाएं घटती है तो धैर्य रखें । बहुत सारे लोग ऐसे समय पर अफवाहें फैलाकर समाज में अशांति का वातावरण बनाने की कोशिश करते हैं। किसी भी धर्म स्थल में इस प्रकार कृत्य शोभा योग्य नहीं है।ऐसी घटनाएं कुत्सित मानसिकता के कारण प्रयोजित की जा रही हैं। हमें बहुत ही संवेदनशीलता के साथ ऐसे मामलों को समझना चाहिए।

विधायक यू.डी. मिंज ने कहा कि जैसे ही मुझे ज्ञात हुआ तत्काल मंदिर जाकर और वहां पूजा-पाठ करने वाले पुजारी सोहेबो यादव जी से घटना की जानकारी लेकर जशपुर पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ,एसडीओपी मनीष कुंवर को अवगत कराया जिन्होंने तत्काल सक्रियता दिखाई और इस संवेदनशील घटना के जाँच के लिए डॉग स्क्वायड बुलाकर मूर्ति खंडित करने वाले व्यक्ति चमनु यादव को गिरफ्तार कर लिया है।


इसके लिए विशेष रूप से मैं उन्हें धन्यवाद दूंगा। इससे पहले भी कई संवेदनशील मामलों में पुलिस ने सक्रियता से कार्य करते हुए अपराध करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बार बार इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति हो रही है जो कि यह दर्शाता है कि कहीं न कहीं क्षेत्र में धार्मिक उन्माद फैलाने और साम्प्रदायिक रूप से विद्वेष बढ़ाने के उद्देश्य से ऐसी घटनाएं कहीं प्रायोजित तो नहीं की जा रही हैं? कुनकुरी के डिपाटोली में भी कूछ दिन पूर्व ईसाई धर्मावलंबियों के ग्रोटो में माता मरियम की मूर्ति तोड़ी गई थी, केरडीह के मस्जिद में भी कुछ इस प्रकार की घटना की खबर आई, मधेस्वर पहाड़ में भी पिछले वर्ष मूर्ति खण्डित होने की खबर गत वर्ष आई और अब पंडरीपानी में भगवान गणेश जी की मूर्ति खंडित की गई है। जो भी ऐसी घटनाएं कर रहे हैं वे निश्चित रूप से एक उद्देश्य की प्राप्ति के लिए कर रहे हैं जो कि अत्यंत निंदनीय है।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग इस प्रकार के होते हैं जो लगातार साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास करते रहते हैं हमें ऐसे लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता है। किसी भी स्थिति में धार्मिक सौहार्द ,आपसी प्रेम, ऐसे लोगों के कारण न बिगड़े यह हम सबको देखना है। यह हमारी कोशिश भी होनी चाहिए।हम सभी को आपस मे मेलजोल के साथ रहना है एक दूसरे के साथ ही आगे बढ़ना है।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से लखन लाल सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button