जशपुर जिला

अतिरिक्त डाटा एंट्री ऑपरेटर लगाने के निर्देश
कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करने की हिदायत
कलेक्टर ने टीकाकरण कार्य प्रगति की समीक्षा की

जशपुरनगर 29 अप्रैल 2021/ कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और 45 वर्ष आयु वर्ग वाले लोगों के टिकाकरण प्रगति की समीक्षा की । उन्होंने सभी एसडीएम. जनपद सीईओ, विकास खंड चिकित्सा अधिकारी, सरपंच सचिव, मितानी , कोटवारों ,पटेल और छात्रावासों के अधिक्षको मंडल संयोजक की सहयोग लेकर टिकाकरण करने के निर्देश दिए हैं। बगीचा विकास खंड में टीकाकरण की धीमी प्रगति पर विकास खंड चिकित्सा अधिकारी के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए जवाब तलब किया। उन्होंने जिला टीकाकरण अधिकारी से जिले में उपलब्ध टिका की जानकारी ली । टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में वर्तमान में 4000 हजार 500 सौ डोस उपलब्ध है ।आज शाम तक जिले को 12 हजार डोज मिल जाएंगे जिसके साथ ही सभी विकासखंडो को उनकी मांग के अनुसार टीका वितरण कर दिया जाएगा । ऑनलाइन से जिला पंचायत सीईओ श्री के एस मंडावी, सभी एसडीएम जनपद सीईओ, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी श्री पी सुथार, डीपीएम श्री गनपत नायक , जिला टिकाकरण अधिकारी श्री आर एस पैकरा, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के ई जिला प्रबंधक श्री नीलांकर बासु और विकास खंड चिकित्सा अधिकारी सीधे जुड़े थे ।
कलेक्टर ने टिकाकरण अधिकारी को विकास खंड की मांग के आधार पर प्राथमिक से टिका उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा टीकाकरण में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी की हिदायत दी है। अन्यथा कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है । टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में वरिष्ठ नागरिकों को 74 प्रतिशत 45 वर्ग वाले लोगों को 74 प्रतिशत और फनटलाइन वर्कर को 86 प्रतिशत टिकाकरण किया जा चुका है । कलेक्टर ने कहा कि जिनका रिपोर्ट पाजिटिव आ रहा है और उनके घर में अलग शौचालय, ऑक्सिमिटर और कमरे की सुविधा नहीं है तो उन्हें कोविड केयर सेंटर में रखने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को निर्धारित अवधि के उपरांत डिस्चार्ज किया जावे । साथ ही सभी विकास खंड चिकित्सा अधिकारी को एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट तत्काल आईडीएसपी पोर्टल में इंद्राज कराने के निर्देश दिए । रिपोर्ट की ऑनलाइन एंट्री मौके पर ही आपरेटर या लैब टेक्नीशियन के माध्यम से होना चाहिए ताकि प्रतिदिन होने वाले टेस्ट की रिपोर्ट अपडेट होता रहें और सही जानकारी समय पर मिल सके । उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिए हैं।जिन स्वास्थ्य केंद्र में ऑनलाइन एंट्री में दिक्कत आ रही है । वहां पर कम्प्यूटर आपरेटर की अतिरिक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं या किसी जानकार व्यक्ति को एंट्री के कार्य में लगाने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि मोबाइल के माध्यम से भी एंट्री की जा सकती है । समीक्षा के दौरान कोविड-19 दवाई और किट की उपलब्धता की भी जानकारी ली और विकास खंड चिकित्सा अधिकारी वितरण करने वालों की संख्या के आधार पर जीवनदीप समिति या रेड क्रॉस मेडिकल स्टोर या सीजीएमएससी जैसा भी स्थिति हो प्राथमिकता से दवाई उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं । दवाइयों की यदि किसी भी लेवल में कमी होती है तो जिले के स्टोर से मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी स्वयं मेडिसिन की व्यवस्था करवाएंगे। आज की समीक्षा में यह भी निर्देश दिया गया है कि रेमडेसीविर इंजेक्शन पत्थलगांव में भी मरीजों के लिए उपलब्ध कराया जाए और पत्थलगांव में समाज के लोग धर्मशाला को कोविड केयर सेंटर हेतु देना चाहते हैं उसकी भी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं


लाइव भारत36 न्यूज़ जशपुर से जिला अस्सिस्टेंट ब्यूरो
धनी राम यादव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button