महासमुंद

कार्य संस्कृति में बदलाव लाकर और बेहतर काम करें : प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू

गौठानों को मल्टी एक्टिविटी के रूप में विकसित करेंतीसरी लहर की आशंका को गंभीरता से लें, समय रहते सभी जरूरी तैयारियां करें

महासमुंद 30 जून 2021/छत्तीसगढ़ के लोक निर्माण, गृह एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज राज्य शासन की फ्लैगशिप योजना एवं समस्त शासकीय योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंनें कहा कि प्रभारी मंत्री के बनने के बाद उनका यह पहला दौरा है और पहली बैठक है। इसलिए बताए हुए आंकड़ों पर ना जाकर सभी अधिकारियों से कह रहा हूं कि कार्य संस्कृति में बदलाव लाकर और बेहतर और बढ़िया काम करें। उन्होंनें कहा कि अधिकारी इस तरह कार्य करे कि सरकार के प्रति जनता का विश्वास और सुदृढ़ हो। मंत्री श्री साहू ने कहा कि राज्य सरकार की सभी फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। गौठानों को मल्टी एक्टिविटी के रूप में बनाया जाए, यह राज्य सरकार की मंशा है। उन्होंने फसल चक्र परिवर्तन को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने को कहा। किसानों को मांग अनुसार खाद-बीज का वितरण हो, यह भी देखें। उन्होंने कहा कि समाज के गरीब, मजदूर और जरूरतमंदों की सुनवाई समय पर हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के पत्रों पर जरूरी कार्रवाई कर उन्हें अवगत भी कराया जाए। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कोविड-19 पर किए गए कार्यों का पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी। मुख्य कार्यपान अधिकारी श्री आकाश छिकारा ने विभिन्न विभागों की प्रगति बताई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल ठाकुर ने अन्य अतिथियों का स्वागत किया। बैठक में संसदीय सचिव एवं विधायक श्री विनोद चन्द्राकर, देवेन्द्र बहादुर सिंह, द्वारिकाधीश यादव, किस्मत लाल नंद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें। 
उन्होंने कहा  कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। उसकी रोकथाम एवं नियंत्रण को गंभीरता से लें। कोरोना की पहली और दूसरी लहर से मिले अनुभव का भी पूरा-पूरा इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में बच्चों के वार्ड हों व सभी जरूरी स्वास्थ्य उपकरणों से भी सुसज्जित हों, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि जैसी आशंका जताई जा रही है कि इस तीसरी लहर का बच्चों पर असर पड़ेगा क्योंकि 18 से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। इसके नीचे के उम्र के लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है। इस कारण उन पर कोरोना के असर की चिंता जताई जा रही है। पर्याप्त मात्रा में दवाइयां है कि नहीं, यह भी देख लिया जाए।
प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने एक-एक करके विभिन्न विभागों के कामकाज की भी समीक्षा की । उन्होंने कहा कि राजस्व संबंधी नामांतरण, बटवारा और सीमांकन प्रकरणों को प्राथमिकता से करने को कहा। नल-जल योजना के तहत हर घर को पानी मिले और कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो यह सुनिश्चित किया जाए। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में खाली जमीनों पर फलदार वृक्षों का रोपण और स्कूल के खेल मैदान के लिए जमीन आरक्षित करने के बारे में कहा। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण करना ही एकमात्र उद्देश्य नहीं है, उसकी देखभाल भी जरूरी है। उन्होंने वनमण्डलाधिकारी से कहा कि अगली बैठक में ब्यौरा लेकर आए कि अब तक कितना वृक्षारोपण किया गया है। जर्जर सरकारी कार्यालय एवं स्कूल भवन को डिस्मेंटल कर नए भवन की कार्रवाई की जाए।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button