कांकेर

हाथी प्रभावित लोगों से कलेक्टर ने की मुलाकात,कहा जल्द मिलेगा मुआवजा

भानुप्रतापपुर तहसील के ग्राम चिचगांव, दाबकट्टा, मरदेल, पिचेकट्टा-भालूपारा, मुल्ला, साल्हे, रानवाही, कोर्रामपारा, ईरागांव, इत्यादि गावों में ग्रामीणों के घरों साहित अन्य परिसंपत्तियों को हाथियों के द्वारा नुकसान पहुंचाया गया है, जिसका अवलोकन कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा आज किया गया, उन्होंने प्रभावित व्यक्तियों से बातचीत की और उन्हें हाथियो द्वारा किये गये नुकसान का मुआवजा अतिशीघ्र देने का भरोसा दिलाया।


कलेक्टर चन्दन कुमार ने आज भानुप्रतापपुर के एसडीएम प्रेमलता मण्डावी  तथा वन विभाग के एसडीओ आर. के. रायस्त सहित राजस्व एवं वन अमलों के साथ भानुप्रतापपुर तहसील के ग्राम दाबकट्टा के धुर्वा पारा पहुचकर हाथियों के द्वारा किये गये नुकसान का अवलोकन किया। इस गांव के अलसूराम, रत्तूराम एवं चमेलीबाई के घर को हाथियों द्वारा तोड़ दिया गया है, साथ ही चांवल, मड़िया, कुल्थी इत्यादि अनाज को भी खा गये हैं, जिसका अवलोकन कलेक्टर ने किया और वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हाथियों द्वारा किये गये नुकसान का आंकलन कर मुआवजा का भुगतान अविलंब किया जावे।

अनुविभागीय अधिकारी श्री रायस्त ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रभावित व्यक्तियों को तात्कालिक रूप से मदद के रूप में सूखा अनाज, कपड़े इत्यादि दी गई है तथा क्षति का आंकलन भी किया जा रहा है, जल्द ही मुआवजा भुगतान कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि दाबकट्टा के 24, चिंचगांव के 58, मरदेल 09, पिचेकट्टा-भालूपारा 08,  मुल्ला 08, साल्हे 13, रानवाही 04, कोर्रामपारा 02 और ईरागांव 04 ग्रामीणों के घरों एवं अन्य संपत्तियों को हाथियों द्वारा नुकसान पहुचाया गया है, जिसका आंकलन कर लिया गया है।


                 कलेक्टर चन्दन कुमार ने अलसूराम, रत्तूराम एवं चमेलीबाई से बातचीत की और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। उन्होंने अलसूराम को खाना पकाने एवं खाने के लिए बर्तन भी दिये तथा कहा कि आपदा प्रबंधन के तहत वन विभाग द्वारा बांस-बल्ली भी उपलब्ध कराया जायेगा। हाथियों के उत्पात के कारण अलसूराम के घर का बिजली कनेक्शन क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसे सुधरवाने तथा चमेली बाई के लिए भी बांस-बल्ली, पाॅलिथीन एवं धान बीज उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button