दुर्ग

प्राइवेट स्कूल नियमानुसार ही फीस लें:8% से ज्यादा फीस बढ़ाने पर डीएवी को नोटिस, एक जगह से किताबें लेने दबाव बनाया तो होगी कार्रवाई

प्राइवेट स्कूल नियमानुसार ही फीस लें:8% से ज्यादा फीस बढ़ाने पर डीएवी को नोटिस, एक जगह से किताबें लेने दबाव बनाया तो होगी कार्रवाई
दुर्ग14 घंटे पहले

जिला फीस समिति की बैठक में बुधवार को महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। कोरोनाकाल में अभिभावकों की आर्थिक स्थिति के मद्देनजर समिति ने यह तय किया है कि प्राइवेट स्कूल नियमानुसार ही फीस लें। कोई भी स्कूल शासन के नियमानुसार 8 प्रतिशत से अधिक फीस वृद्धि न करे। केवल 2 स्कूलों ने फीस 8 फीसदी से ज्यादा बढ़ाई थी, इनमें भी एक स्कूल ने फीस समिति के समक्ष यह निर्णय वापस ले लिया। वहीं समिति की बैठक में 8 प्रतिशत से अधिक फीस लिए जाने पर डीएवी प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है।

जिले में अशासकीय स्कूलों के प्राचार्यो की बैठक अपर कलेक्टर नूपुर राशि पन्ना एवं डीईओ प्रवास सिंह बघेल ने ली। बैठक में अधिकारियों ने सभी प्राचार्यो से फीस स्ट्रक्चर की जानकारी ली यह पाया गया कि डीएवी तथा एमजीएम विद्यालय में 8 प्रतिशत से अधिक फीस की वृद्धि की है। एमजीएम विद्यालय ने समिति में 8 प्रतिशत से अधिक बढ़ाई गई फीस वापस लेने की जानकारी दी। इसके पश्चात डीएवी प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया।

प्रशासन होने वाली हर शिकायत पर गंभीर
डीईओ बघेल ने कहा कि अशासकीय विद्यालयों के पालकों को किसी दुकान विशेष से कापी पुस्तक, ड्रेस आदि किसी विशेष दुकान से क्रय करने के लिए दबाव न बनाया जाए। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने कहा कि इसकी शिकायत मिलने पर स्कूल प्रबंधन पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। शिकायत के आधार पर पहले स्पष्टीकरण लिया जाएगा। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर सीधे कार्रवाई होगी।

मंत्रियों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए बैठक में
जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस बैठक में स्कूल प्रबंधन के अलावा मंत्रियों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। उनके द्वारा मंत्रियों के आदेशों से प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराया गया। इसके आधार पर कलेक्टर ने स्कूलों के लिए संयुक्त आदेश जारी किया। फीस बढ़ोत्तरी, अनावश्यक पालकों को परेशान करने, किताबों के लिए दबाव बनाने सहित अन्य विषय की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

लाइव भारत 36 न्यूज़
ब्युरो चीफ़,जिला दुर्ग
विकास जैन मित्तल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button