जांजगीर-चांपा

समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान की सुरक्षा की जिम्मेदारी समिति प्रभारियों की – कलेक्टर,

खरौद उपार्जन केंद्र का कलेक्टर ने औचक निरीक्षण किया,


जांजगीर-चांपा कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने नगर पंचायत खरौद के धान उपार्जन केंद्र का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान की सुरक्षा प्रबंध के लिए समिति प्रभारियों सहित खाद्य अधिकारी, सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी और जिला विपणन अधिकारियों निर्देश दिया जा चुका है। धान की सुरक्षा में लापरवाहीं बरतने वालों के लिए खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।


कलेक्टर ने कहा कि स्टेक किए गए धान को डबल लेयर त्रिपाल ढंकने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे धान की सुरक्षा धूप और बारिश से हो सके। स्टेक के ऊपर के अलावा चारों ओर से धान को कवर करना भी जरूरी है। जिससे स्टेक में किनारे के रखे धान भी सुरक्षित रहें। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे उपार्जन केंद्र जहां चबूतरा नहीं बना है वहां पर ड्रेनेज की समुचित व्यवस्था अवश्य करें। धान को धूप, बारिश और चूहों से होने वाले नुकसान से बचाना है। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी उपार्जन केंद्र में लापरवाही पाई जाने पर समिति प्रभारी सहित जिला स्तर के भी जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान खरौद उपार्जन केन्द्र में धान को सुरक्षित ढंग से नहीं ढकने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जिन उपार्जन केंद्रों में छत दार चबूतरा बना हुआ है वहां पर भी साइड से डबल लेयर त्रिपाल से धान को अवश्य ढकें। चूहा, धूप बारिश तीनों से ही धान को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी है। निरीक्षण के दौरान सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी श्री अश्वनी पांडे, जिला विपणन अधिकारी श्री सुनील राजपूत, सहायक खाद्य अधिकारी श्री कमल अग्रवाल , समिति के प्रभारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से विजय धिरहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button