जांजगीर-चांपा

कलेक्टर ने भदरा,लोहर्सी और खरौद धान खरीदी केन्द्रों में धान उपार्जन की तैयारियों का लिया जायजा,

टोकन जारी करने छोटे किसानों को प्राथमिकता देने और
धान खरीदी के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश,जांजगीर-चांपा कलेक्टर श्री यशवंत कुमार, पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारुल माथुर और जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थराज अग्रवाल ने संयुक्त रूप से पामगढ़ तहसील के धान उपार्जन केंद्र भदरा, लोहर्सी और खरौद में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने समिति प्रभारियों से कहा कि धान खरीदी शुरू होने के पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर लें ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

कलेक्टर ने नवगठित धान उपार्जन केंद्र भदरा और लोहर्सी में अस्थाई समिति कार्यालय स्थापित कर कंप्यूटर, इंटरनेट फर्नीचर आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपार्जन केन्द्र में धान बेचने आने वाले किसानों के लिए पेयजल, बैठक आदि व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा।
कलेक्टर ने कहा कि आगामी एक सप्ताह के लिए टोकन जारी किया जाए। टोकन जारी करने में के लिए छोटे किसानों को प्राथमिकता दी जाए। केन्द्र मे धान तौल की क्षमता अनुसार ही टोकन जारी करें। कलेक्टर ने कहा कि आद्रता मापी, हमाल व्यवस्था, तौल मशीन, उपार्जन केंद्र परिसर में प्रकाश व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, अहाता निर्माण आदि के संबंध में भी समिति प्रभारियों को निर्देशित किया। पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारुल माथुर ने सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, रात्रि में प्रकाश व्यवस्था आदि के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि खरीदे गये धान की सुरक्षा के लिए डबल लेयर तिरपाल की व्यवस्था एवं निर्धारित मापदंड के अनुसार धान बोरी की स्टेकिंग के संबंध मे भी निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान संयुक्त कलेक्टर एवं धान खरीदी के नोडल अधिकारी श्री सचिन भूतड़ा, पामगढ़ एसडीएम श्री अनुपम तिवारी, विपणन अधिकारी, खाद्य अधिकारी, राजस्व अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से विजय धिरहे की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button