महासमुंद

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठकअनुकम्पा नियुक्ति समिति की बैठक कर प्रकरण निराकृत करें: कलेक्टर श्री डोमन सिंह

सिरपुर के रायकेरा तालाब में पर्यटकों को शीघ्र मिलेगी बोटिंग की सुविधा

महासमुन्द 18 फरवरी 2021/ कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों निर्देशित करते हुुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री एवं मंत्रीगणों द्वारा जिले में की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी संबंधित विभाग के अधिकारियों की भी होती है तथा उनके द्वारा की गई घोषणाओं को उच्च कार्यालय को भी अवगत कराएं। उन्होंने लक्ष्मण मंदिर सिरपुर के सामने रायकेरा तालाब में पर्यटकों के लिए बोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बोट खरीदने के निर्देश दिए है। इसके लिए होम गार्ड एवं मत्स्य विभाग के अधिकारियों को रायकेरा तालाब का पूरी तरह से मुआयना एवं कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए है।
बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के बारें में जानकारी लेते हुए इससे अधिक से अधिक नागरिकों को लाभान्वित करने को कहा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना चयनित 12 स्थलों पर चलाए जा रहे हैं। इस वित्तीय वर्ष में बाजार स्थल पर ही 9800 लोगों को इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किया गया है। आगामी समय मेें जिले में माननीय मुख्यमंत्री के प्रवास के दौरान विभिन्न विभागों के माध्यम से भूमि पूजन, शिलान्यास, लोकार्पण, हितग्राहियों को सामग्री वितरण, चेक वितरण की जाएगी। इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी प्रपत्र में जानकारी भरकर जिला पंचायत को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं।


कलेक्टर ने मौसम में आए बदलाव को देखते हुए कहा कि धान खरीदी केन्द्रांे एवं संग्रहण केन्द्रों में धान को ढंककर रखें। जिससे धान को बारिश से नुकसान न हो। जिला विपणन अधिकारी धान खरीदी केन्द्रों से धान का उठाव शीघ्र कराएं। इसके लिए एसडीएम, तहसीलदार भी समन्वय के साथ कार्य करें। राज्य शासन द्वारा आगामी 16 जून से विद्यालय प्रारम्भ की जाएगी। साथ ही जिले में और तीन इंग्लिश मीडियम स्कूल की स्वीकृति प्रदान की गई हैं। इनमें शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लालपुर, बागबाहरा, शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक वि़द्यालय बसना एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सरायपाली शामिल है। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कहा कि इंग्लिश मीडियम विद्यालय में अद्योसंरचना विकास के लिए फर्नीचर, मरम्मत, रंगाई-पोताई, प्रयोगशाला, कम्प्यूटर, पुस्तकालय सहित अन्य आवश्यक जरूरी व्यवस्थाएं माह मई तक अनिवार्य रूप से करा लें। इसके लिए जिला खनिज न्यास निधि में प्रस्ताव भेजें। ताकि इसकी स्वीकृति शीघ्र कराया जा सकेें। प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय पर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं आईटीआई से समन्वय स्थापित कर विद्यार्थियों के कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण संचालित करें। जिससे कि उन्हें आगामी समय में स्वरोजगार प्राप्त हो सकें।
उन्होंने अधिकारियों को मुख्यमंत्री दर्पण एप्प के जरिए सुराजी गांव योजना सहित अन्य फ्लैगशिप योजनाओं के कार्यों की शत् प्रतिशत् एण्ट्री करने को कहा। उन्होंने कहा कि इस एप्प के माध्यम से मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा लगातार जिले के कार्यों की माॅनिटीरिंग किया जा रहा है। इस कार्य को भी प्राथमिकता के साथ करें। पेंशन, नामांतरण, बंटवारों के प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करने, गौधन न्याय योजना के तहत् गौठान में बनाए जा रहें वर्मी कम्पोस्ट की पैकिंग कर बिक्री करने, सिरपुर महोत्सव का दो दिवसीय आयोजन 27 एवं 28 फरवरी को होगा इसके लिए अधिकारी वहां आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। सिरपुर महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम और सरकारी आयोजन नहीं किए जायेंगे। कोरोना काल के चलते परम्परागत् रूप से सिरपुर मेला का आयोजन होगा। मेला में कोविड गाईड लाईन का पूरी तरह पालन करना होगा। सिरपुर मेला में जिला प्रशासन द्वारा सैलानियों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा, यातायात, सड़क, शौचालय, बिजली, पानी, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था करें। लोक सेवा गारण्टी के तहत् कोई प्रकरण पेंडिंग है, तो उसे शीघ्र पूरा करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को अधिक से अधिक लाभान्वित करें। मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान, जनसम्पर्क निधि, भू-अर्जन, पेंशन, मजदूरी राशि के लम्बित भुगतानों को शीघ्र हितग्राहियों को वितरित करें। जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लाभान्वित हितग्राहियों को शासन की फ्लैगशिप योजनाओं का चेक, प्रमाण पत्र सहित अन्य सामग्री का वितरण कराएं।
जिले में जिन विभागों के अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरण लम्बित हैं। ऐसे प्रकरणों को जिला स्तर पर समन्वय के लिए भेजें। अनुकम्पा समिति की बैठक की जाए और रिक्त पद पर पात्र अनुकम्पा नियुक्ति दी जाए। निराकरण के संबंध मंे शुक्रवार 19 फरवरी को अनुकम्पा समिति की बैठक की जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हेल्मेट पहनकर वाहन चलानें वालें वाहन चालकों को विभिन्न तरीकों से उन्हंे प्रोत्साहित करें। शासकीय कार्यों के अलावा लोगों में जागरूकता लाने का कार्य भी करना चाहिए। जिले के अधिकारियों द्वारा इस तरह के कार्य करने से हेल्मेट पहनकर वाहन चलानें वालों की संख्या में ईजाफा हुआ है। महिला और पुरूष दोनों वाहन चलाते समय हेल्मेट का प्रयोग करने लगे हैं। उन्होेंने जिले के सभी एसडीएम से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में भीड़ वाले स्थान चैंक-चैराहों और त्यौहारों पर लगाए जाने वाले पण्डालों के बीच आने वाले बिजली के ट्रांसफाॅर्मरों को चिन्हांकित कर विद्युत अधिकारी से समन्वय कर किसी दूसरी जगह सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कराएं। ताकि किसी भी प्रकार की जान माल की क्षति न हो।
कोरोना को पूरी तरह जड़ से समाप्त करने के लिए कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। द्वितीय चरण में राजस्व, पुलिस अमले के साथ अन्य विभाग के जिला अधिकारी-कर्मचारियों को टीकाकरण किया जा रहा है। सभी संबंधित अधिकारी-कर्मचारी अपने नजदीकी टीकाकरण स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण कराएं। कोविड-19 टीकाकरण फॉलोअप के लिए प्रत्येक एसडीएम कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना करें। जो अधिकारी-कर्मचारी टीकाकरण के लिए नहीं पहुंच पा रहें है। ऐसे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को टीकाकरण से अवगत कराएं और टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने समय-सीमा की बैठक में कहा कि उन्होंने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, वनाधिकार पट्टा, बोर खनन के बाद समय पर कैप लगानें, सांसद एवं विधायक आदर्श ग्राम योजना के प्रगति, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, गोधन राशि भुगतान, प्रत्येक आॅगनबाड़ी में मुनगा पौधा वितरण, 7500 वर्ग फीट भूमि तक के रजिस्ट्री की प्रगति सहित अन्य प्रगति की भी जानकारी ली। उन्होंने डीएमएफ से स्वीकृत कार्य को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक माह के द्वितीय शनिवार को अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यालय के साथ-साथ विभिन्न स्थलों का साफ-सफाई कर रहें हैं। उन्होेंने बारी-बारी से विभिन्न विभागों की समय-सीमा के लम्बित प्रकरणों एवं निराकरण के बारें में जानकारी ली। इस अवसर पर जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button