महासमुंद

कलेक्टर ने की नगरीय निकायों के विकास कार्यों, हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा

7500 वर्ग फीट जमीन: ईच्छुक हितग्राहियों को व्यक्तिगत रूचि लेकर मालिकाना हक दिलाएं

महासमुन्द 18 जनवरी 2021/ कलेक्टर ने जिले के नगरीय निकाय अधिकारियों की बैठक लेकर विकास कार्योंे एवं हितग्राही मूलक कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जिले के सभी नगरीय क्षेत्र में प्रदत्त नजूल की भूमि पर आवास बनाकर रह रहें पट्टाधारियों को (7500 वर्ग फीट जमीन) ऐसे ईच्छुक व्यक्तियों को भू-स्वामी हक दिलानें हेतु राजस्व अधिकारियों के साथ मिलकर व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क करें और उन्हें गाईड लाईन के आधार पर मालिकाना हक की कार्यवाही की जाए। कलेक्टर ने कहा उन्हें इस बात के लिए समझाया जाए कि उक्त मालिकाना हक मिलनें से हितग्राही को पट्टे की नवीनीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। बैठक में जिले के सभी नगर पालिका  अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने कहा कि संबंधित व्यक्तियों को यह बात विशेष तौर पर समझाई जाए ऐसी मालिकाना हक प्राप्त जमीन डायवर्टेड भी होगी जिसका उपयोग संबंधित व्यक्ति भू-स्वामी हक से कर सकेगा। यह बात भी उन्हें समझाई जाए। उन्होंने कहा कि सांसद विधायक कार्य के प्रकरणों पर भी तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने मोर जमीन मोर मकान, प्रधानमंत्री स्वनिधि आदि की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने पौनी पसारी अधोसंरचना, नल-जल योजना, पेंशन और आजीविका संबंधी बारें में भी अधिकारियों से बारी-बारी पूछा।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने शहरी क्षेत्र से लगे गांवों के किसानों से जाकर गौठानों के लिए पैरादान करने के लिए अपील करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि गौठानों में पानी की समुचित व्यवस्था हो इसके लिए बोर खनन भी किया जाए। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि शहरी स्वच्छता मिशन के तहत् नगरीय निकाय में शनिवार और रविवार को विशेष सफाई के साथ ही दुर्घटना रोकने के लिए हेल्मेट वाहन चलाने वाले को सम्मानित करने की बात कहीं। गौठानों में आजीविका संबंधी भी काम किया जाए। वर्मी कम्पोस्ट खाद के विक्रय में तेजी लाए। नगरीय निकाय अधिकारियों ने कलेक्टर को अवगत कराया कि कई योजनओं में भूमि आबंटन नहीं होने के कारण कार्य लंबित है। इस पर कलेक्टर ने कल समय-सीमा की बैठक में जानकारी लेकर आने को कहा।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button