महासमुंद

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल साहू समाज के युवक-युवती परिचय सम्मेलन, पत्रिका विमोचन एवं अलंकरण समारोह में शामिल हुए

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने तेलघानी बोर्ड बनानें की घोषणा की
रायपुर संभाग के पाॅचों जिले के लिए सामाजिक भवन निर्माण के लिए 20-20 लाख रूपए देने की घोषणा की

महासमुंद 17 जनवरी 2021/ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महासमुंद में साहू समाज के संभाग स्तरीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन, पत्रिका विमोचन एवं अलंकरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में सुधार की प्रगति होनी चाहिए। साहू समाज प्रगतिशील समाज है। इस समाज ने समाज एवं शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी कार्य किया है। कोरोना काल में भी सभी समाजों ने आगे बढ़कर काम किया। हमारें राज्य के सभी समाज की खूबी यह है कि हर परिस्थितियों के हिसाब से वे अपने आप को ढाल लेते है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस मौके पर तेलघानी बोर्ड बनाने की घोषणा की। इसके बनने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही समाज की माँग पर रायपुर संभाग के पाँचों जिले रायपुर, महासमुन्द, धमतरी, गरियाबंद, बलौदाबाजार में सामाजिक भवन निर्माण के लिए 20-20 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।
संभाग स्तरीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन में मंच पर एक युवक और एक युवती ने अपना परिचय दिया तो मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में अपने बेटी तुल्य कसडोल विधायक सुश्री शकुन्तला साहू का भी जिक्र करते हुए कहा कि मेरी बेटी पहले जिला पंचायत सदस्य थी। अभी वर्तमान में कसडोल की विधायक है। उनकी उम्र और लम्बाई बताई। इस दौरान आम जनता ने गोत्र की जानकारी देने को कहा। इस पर उन्होंने विधायक की ओर देखा तो वे स्वयं उठकर माईक पर आकर अपने माता-पिता सहित अपनी गोत्र बताई। जनता ने उनकी इस बात पर खुशी जाहिर करते हुए तालियाॅ बजाई। इस समय पूरें पण्डाल में कुछ देर के लिए खुशी का वातावरण छा गया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज रविवार 17 जनवरी को महासमुन्द स्थित हाई स्कूल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पहुँचे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। अध्यक्षता गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने की। जिले के साहू समाज द्वारा महासमुंद में पहली बार संभाग स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विशिष्ट अतिथि के तौर पर पूर्व मंत्री एवं अभनपुर विधायक श्री धनेन्द्र कुमार साहू, प्रदेश अध्यक्ष श्री अर्जुन हिरवानी, श्री मोतीलाल साहू सहित महासमुन्द विधायक श्री विनोद चन्द्राकर, खल्लारी विधायक श्री द्वारिकाधीश यादव, बसना विधायक श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह और सरायपाली विधायक श्री किस्मतलाल नंद, कसडोल विधायक सुश्री शकुन्तला साहू, पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण एवं समाज प्रमुख उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम में तीन पुस्तकों का विमोचन किया। इनमें साहू समाज के नोनी बाबू परिचय पुस्तक, सिरपुर ऐतिहासिक ़़धरोहर एवं हमर पुलिस हमर संग शामिल हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने साहू वंश की अधिष्ठात्री देवी माता कर्मा की मूर्ति पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री और अतिथियों ने समाजिक कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित भी किया।
गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि किसी भी समाज की बुराई को दूर करने के लिए सबसे पहले अपने आप में सुधार लाना आवश्यक हैं तभी समाज में सुधार हो सकता हैं। हम सुधरेंगे तभी हम अच्छें समाज की कल्पना कर पायेंगे। हमारें समाज के लोगों को अपने से कमजोर वर्ग के लोगों का विशेष ध्यान रखना चाहिए और उन्हें आगे बढ़ानें के लिए कार्य करना चाहिए। कार्यक्रम पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री धनेन्द्र साहू  ने भी संबोधित किया।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button