जशपुर जिला

इस सचिव को कई कार्यक्षेत्र से हटाया गया, अब सचिव के ग्राम पंचायत भेलवां में पदस्त होने पर
आगे पढ़िए पूरी खबर

ग्राम पंचायत भेलवा के सरपंच व ग्रामीणों ने सचिव के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया है। जिला पंचायत सदस्य विष्णु कुलदीप से कार्यवाही व भ्रस्टाचार के विरुद्ध कार्यवाही की मांग करते हुए सरपंच व ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपा, जिसमें लिखा है कि कुमारी सुनीता भगत की नियुक्ति ग्राम पंचायत झारमुण्डा में सन 2012 में पदस्थ थी। पदस्थ रहने के दौरान ही कुमारी सुनीता भगत के खिलाफ सरपंच व ग्रामीणों के द्वारा शिकायत किया गया था। शिकायत जांच के बाद उसे ग्राम पंचायत झारमुण्डा से हटाया गया था। सन् 2013 में ग्राम पंचायत बाम्हनमारा में पदस्थ रहने के दौरान सरपंच के द्वारा राशि गबन करने के संबंध में शिकायत की गयी थी। उक्त शिकायत जांच में सही पाये जाने पर उसे निलम्बित किया गया था। उसके पश्चात ग्राम पंचायत डुमरिया में सचिव के पद पर पदस्थ किया गया था। ग्राम पंचायत डुमरिया सन् 2017 में भी सरपंच व ग्रामीणों के द्वारा शिकायत की गयी कि शौचालय निर्माण में राशि की मांग व इन्द्रा आवास निर्माण व आम जनता के साथ गाली – गलौज एवं अभद्र व्यवहार करने के संबंध में शिकायत की गयी थी

शिकायत पश्चात ग्राम पंचायत से हटाया गया था। उसके बाद ग्राम पंचायत भेलवा में सचिव के पद पर पदस्थ किया गया ग्राम पचायत भेलवां में भी सरपंच व ग्रामीणों के द्वारा शिकायत जन्म / मृत्यु प्रमाण पत्र व विवाह प्रमाण पत्र बनाने में पैसों की मांग के संबंध में शिकायत की गयी शिकायत के जांच के पश्चात ग्रामीणों की शिकायत सही पाया गया। इस तरह से उपरोक्त ग्राम पंचायत झारमुण्डा , बाम्हनमारा , डुमरिया , भेलवा , जनपद पंचायत फरसाबहार जिला – जशपुर छग में पदस्थ रहने के दौरान सरपंच व ग्रामीणों के द्वारा शिकायत किया गया । शिकायत की जांच में सही पाया गया है । कुमारी सुनीता भगत सचिव को जनहित को दृष्टिगत रखते हुए ग्राम पंचायत भेलवा जनपद पंचायत फरसाबहार जिला – जशपुर छ.ग. में पदस्थ किया जाना न्यायोचित नहीं है। उपरोक्त ग्राम पंचायत के सभी दस्तावेजों को अवलोकन कर कुमारी सुनीता भगत सचिव के विरूध्द जनहित में विभागीय जांच की माग करता हूँ । सरपंच के द्वारा मामले में दस्तावेज 01 से 77 पेज भी परशुराम द्वारा प्रस्तुत किया गया है।
मामले में जिला पंचायत सदस्य विष्णु कुलदीप ने कहा है कि ग्रामीण यदि किसी समस्या को लेकर उनके सामने आ रहे हैं तो कहीं ना कहीं समस्या गंभीर है। इस विषय को गंभीरता से लेते हुए उचित कदम उठाएंगे और यदि भ्रष्टाचार हो रहा है तो किसी भी रूप में भ्रष्टाचार को क्षेत्रों में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

लाइव भारत36न्यूज़ जशपुर से जिला अस्सिस्टेंट ब्यूरो
धनी राम यादव ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button