महासमुंद

कलेक्टर श्री गोयल ने की राम वनगमन पर्यटन परिपथ पर्यटन रथयात्रा की तैयारियों की समीक्षा
जिले की सीमा में 17 दिसम्बर को आएगी पर्यटन रथयात्रा


जिले के 23 गाॅवों से निकलेगी, पुष्प वर्षा से होगा स्वागत


महासमुंद 11 दिसम्बर 2020/ छत्तीसगढ़ प्रदेश में भगवान श्री राम जिस-जिस क्षेत्रों से गुजरें उन पथों को चिन्हांकित कर राम वनगमन परिपथ पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। यह काम टूरिज्म सर्किट विकास योजना के तहत् किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश में 14 दिसम्बर से 17 दिसम्बर तक राम वनगमन पथ पर बाईक रैली और पर्यटन रथयात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा 19 जिलों से होकर 1575 किलोमीटर की यात्रा करते हुए रायपुर जिले के चंदखुरी में समाप्त होगी। इस बाईक रैली और पर्यटन रथयात्रा को महासमुंद जिले की सीमा पर स्वागत एवं सफल बनाने के लिए कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज यहां कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र कुमार नायक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेम्भुलकर, अनुविभागीय अधिकारी श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती सीमा ठाकुर, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. मंडपे सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, वन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग एवं अन्य जिला अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।      
कलेक्टर श्री 0गोयल ने कहा कि राम वनगमन पर्यटन परिपथ पर्यटन रथयात्रा और विराट बाईक रैली छत्तीसगढ़ के उत्तर दिशा से कोरिया जिले के सीतामढ़ी, हरचैंका और दक्षिण दिशा में जिला सुकमा के रामाराम से बाईक रैली और पर्यटन रथयात्रा सोमवार 14 दिसम्बर को शुरू होगी। महासमुंद जिले में समाप्ति के अंतिम उत्तर दिशा कोरिया जिले के सीतामढ़ी, हरचैंका से शुरू हुई बाईक रैली और पर्यटन यात्रा बलौदाबाजार जिला से आ रही 17 दिसम्बर को महासमुंद जिले की सीमा औराई चैक पहुचेगी, जहां आमजन और प्रतिनिधि पुष्प वर्षा के साथ स्वागत करेंगे। स्वागत के बाद राम वनगमन परिपथ पर्यटन रथयात्रा यहां से जिले के 23 गाॅव ग्राम पंचायत चुहरी, अमलोई, मरौद, खमतराई और सिरपुर से पहुचेगी।
सिरपुर से फुसेराडीह, अचानकपुर मोड़, छपोराडीह, जलकी, बांसकुड़ा मोड़, कुहरी मोड़, कोडार, मालीडीह, कौआझर आदि से होकर तुमगाॅव मोड़, अमावश मोड़, कांपा मोड़, बिरकोनी मंदिर परिसर रोड, घोड़ारी मुढ़ैना रोड आदि से गुजरते हुए जिले की सीमा निसदा मोड़ पर जिला रायपुर को बाईकर्स को सौंपी जाएगी। जिले में यह रैली 23 गाॅव के लगभग 55 किलोमीटर का सफर तय करेगी। रैली में जिले में स्वागत स्थल से 100 बाईकर्स शुरू से आखिरी निसदा मोड़ तक चलेंगे। इसमें कुछ स्वयं सेवी, एन.सी.सी, बाईकर्स के अलावा वन और शिक्षा विभाग के कर्मचारी भी रहेंगे। चिन्हांकित 10 स्थानों पर रामपाठ किया जाएगा।  गाॅव की मिट्टी भी साथ में रखी जाएगी। यह मिट्टी जिला रायपुर चंदखुरी में बन रहें कौशिल्या मंदिर के बगीचें में डाली जाएगी। राम वनगमन पथ के व्यवस्था के लिए विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button