खरसिया

फरकानारा में खुला नया खरीदी केन्द्र-किसानों के लिये दूरी हुई आधी, धान बेचने का उत्साह हुआ दुगुना

रायगढ़, 4 दिसम्बर 2020/ खरसिया के सुदूर वनांचल क्षेत्र में फरकानारा ग्राम में नवीन सहकारी समिति गठन होने व धान उपार्जन केन्द्र खुल जाने से क्षेत्र के किसान खासे उत्साहित है। फरकानारा के पास के चीताकठरा, डेरीडीह, तुमीडीह, नंदगांव, पुछियापाली, अगासमार, छिरपानी, छोटे पण्डरमुड़ा और डोमनारा के लगभग 500 किसानों को सीधा इसका लाभ मिलेगा। गत वर्षों में इन गांव के किसानों को अपनी फसल बेचने जोबी तक जाना पड़ता था। फरकानारा में उपार्जन केन्द्र खुलने से किसानों को अब 15-20 कि.मी.सफर कम करना होगा।

दूरी हुई आधी उत्साह हुआ दुगुना

धान बेचने पहुंचे किसान रोहित कुमार राठिया ने कहा कि गांव के पास ही खरीदी केन्द्र खुलने से धान को बिक्री के लिये केन्द्र तक लाने में ज्यादा सुविधा होगी। गांव के ही अन्य किसानों शिवचरण राठिया व लक्ष्मण राठिया ने गांव के किसानों के लिये हितकारी कदम बताते हुये कहा कि जोबी उपार्जन केन्द्र में ज्यादा संख्या में किसान एक साथ धान बेचने पहुंचते थे। जिससे भीड़-भाड़ हो जाती थी और धान का तौल कराने में भी समस्या नहीं होती थी। वह भी अब नहीं होगी तथा किसान आसानी से अपना धान बेच सकेंगे।
समिति के गठन हो जाने से किसानों को धान विक्रय के साथ ही कृषि कर्ज हेतु केेसीसी के माध्यम से खाद बीज एवं नगद राशि प्राप्त करने में भी आसानी होगी। छ.ग. राज्य शासन के प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के पुर्नगठन योजना 2019 के तहत आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित जोबी का पुर्नगठन कर नवीन आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित फरकानारा विकासखण्ड खरसिया का गठन दिनांक 30 नवम्बर 2020 का गठन किया गया। इस विपणन वर्ष में फरकानारा धान उपार्जन केन्द्र में लगभग 31 हजार क्ंिवटल धान की खरीदी का लक्ष्य रखा गया है।

धीरज बरेठ के रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button