कांकेर

पी जी कालेज कांकेर में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर विविध कार्यकम का आयोजन

कांकेर खबर

भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कांकेर में कार्यालय परियोजना संचालक छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति राज्य स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र कालीबाड़ी रायपुर के निर्देशानुसार महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत रेड रिबन क्लब एवं रेडक्रास के संयुक्त तत्वाधान में विश्व एड्स दिवस पर विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया!

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. के. आर. ध्रुव के मार्गदर्शन व रेडरिबन, रेडक्रॉस व राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई-1 के प्रभारी डॉ. मनोज राव के नेतृत्व में इस अवसर पर वेबिनार, निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया!
कोविड 19 के कारण सामूहिक गतिविधियों का आयोजन वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से कराया गया!
सर्वप्रथम वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता डॉ. आर.के.एस ठाकुर विभागाध्यक्ष वाणिज्य विभाग पी जी कालेज कांकेर रहे!उन्होंने अपने संबोधन में एड्स बीमारी के लक्षण व कारण पर प्रकाश डाला!साथ ही डॉ. मनोज राव ने बताया कि यूनिसेफ के रिपोर्ट के अनुसार 2019 में लगभग हर मिनट और 40 सेकेंड में 20 साल से कम उम्र का एक युवा और बच्चा एच आई वी से सक्रमित हो रहा था!अतः किशोरों को जागरूक करने की आवश्यकता है!उन्होंने कहा कि एड्स बिमारी से पीड़ित ब्यक्ति से भेदभाव व तिरस्कृत रूप से व्यवहार करने से रोगी को हम मानसिक रूप से बीमार कर देते है!
अतः ऐसे व्यवहार से हमें बचना चाहिए!निबंध प्रतियोगिता का आयोजन “एड्स जागरूकता ही बचाव” विषय पर व्हाट्सएप के माध्यम से आयोजित की गई!इस प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागी को 5 दिसंबर को महाविद्यालय के रेड रिबन क्लब द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा!साथ ही महाविद्यालय के रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन “एड्स से बचाव” विषय पर आयोजित की गई! प्रतियोगिता में महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया!
उपरोक्त प्रतियोगिता में महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने भाग लिया!

लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर से विनोद साहू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button