बलौदा बाजार

पानी की समस्या को लेकर अधिकारी पहुंचे ग्राम अहिल्दा

लाइव भारत 36न्यूज़ से लवन से धीरेंद्र साहू की रिपोर्ट

जिला बलौदाबाजार के ग्राम पंचायत अहिल्दा में पानी की विकराल समस्या को लेकर 23 मई को ग्राम अहिल्दा में पानी के लिए रतजगा कर रही महिलाएं नामक शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया हुआ था। समाचार प्रकाशन के बाद पीएचई विभाग के ईई मनोज ठाकुर और एसडीओ आर.के.ध्रुव ग्राम अहिल्दा पहुंचे जहां सभी हैण्डपम्पो व बोर की स्थिति को देखा गया। देखने के बाद बताया कि सभी हैण्डपम्पों पर पानी आ रहा है, तथा अहिल्दा में तीन सौर पैनल व दो जगहों पर बोर लगा हुआ है कहकर ग्रामीणों को अधिकारियो ने बताया। जिस पर ग्रामीणों ने अधिकारियों से कहा कि हालांकि ग्राम अहिल्दा में 25 हैण्डपम्प है, लेकिन उसमें से केवल 5 से 6 हैण्डपम्पों पर ही पीने योग्य साफ पानी मिलता है। बाकि हैण्डपम्पों पर साफ पानी नहीं मिलने की वजह से ग्रामीण उपयोग नहीं करते है। ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड क्र. 04 देवरहा तालाब में 20 वर्ष पूर्व हैण्डपम्प लगा हुआ है, जिसमें पानी साफ व पीने योग्य होने की वजह से 6 हजार की आबादी वाले गांव में से आधी आबादी के लोग यहीं रात्रि 3 बजे से रतजगा कर पीने का पानी लेने के लिए पहुंचते है। चूंकि देवरहा तालाब वाले बोर में बड़ी संख्या में पानी लेने के लिए पहुंचने पर ग्रामीणों को काफी इंतजार कर लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर पानी लेना होता है, इस वजह से ग्रामीणों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। कभी-कभी महिलाओं में विवाद की स्थिति भी बन जाती है। ग्रामीणों ने नल जल के कार्य को तेजी से कराने के लिए पीएचई विभाग के अधिकारियों से आग्रह किये है। उनका कहना है कि ठेकेदार के द्वारा धीमी गति से पाईप लाईन का काम कराया जा रहा है। जल्द से जल्द पाईप लाईन का काम को पूरा कर नल-जल योजना का लाभ दिलाने की बात कही गई। फिलहाल ग्राम अहिल्दा में पानी की समस्या बनी हुई है। पानी की समस्या को हल करने के लिए ग्रामीण ने सौर पैनल और लगाने को मांग अधिकारियों से की गई।

गर्मी के दिनों पानी का लेवल कम हो जाता है यहां पानी की बहुत ही ज्यादा समस्या है। पानी की समस्या को लेकर पीएचई विभाग के अधिकारियों से चर्चा किया गया है। अहिल्दा में नल जल योजना के तहत पाईपलाइन का काम चल रहा है, शिवनाथ नदी से लोगों को पानी मिलेगा। गांव की आधी आबादी देवरहा तालाब पार में लगे बोर में पानी लेते है, चूंकि इस बोर का पानी मीठा है, इस वजह से ज्यादातर लोग इसी बोर से पानी लेते है। जिस वजह से भीड़ की स्थिति निर्मित होती है। पानी की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए पीएचई विभाग अधिकारियों से चर्चा किया गया है। अधिकारियों ने भी आश्वासन दिया है।

झब्बूलाल साहू, सरपंच
ग्राम पंचायत अहिल्दा

ग्राम पंचायत अहिल्दा में 22 हैण्डपम्प है, 3 सोलर पैनल में से एक सोलर पैनल बंद है, जिसे जल्द ही चालू करा दिया जायेगा। सभी 22 हैण्डपम्प के पानी को जिला प्रयोगशाला में परीक्षण कर देखा जायेगा। परीक्षण में सही पाये जाने पर उसका कनेक्शन को पाईपलाईन में जोड़कर जल प्रदाय शुरू कराने का प्रयास किया जायेगा। नल जल का काम चल रहा है, जल्द ही योजना का लाभ ग्रामीणों को मिलेगा।
मनोज ठाकुर, ईई
पीएचई विभाग बलौदाबाजार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button