रायगढ़

कानून कायदों को ताक में रखकर ठेकेदार बन रहा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क

12 टन की क्षमता वाले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क में ठेकेदार दौड़ा रहा 40 से 45 टन ओवरलोड गिट्टी लोड गाड़ियां….

सड़क निर्माण पूर्ण होने के पहले ही ओवरलोड गाड़ियां कर रही सड़कों का सीना जख्मी

रायगढ़:- प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत मिड़मिड़ा से लेकर मल्दा, बड़े हरदी होते हुए पुसौर तक सड़क निर्माण कार्य हो रहा है, सड़क निर्माण कार्य का ठेका सुनील रामदास को मिला हैं जिसमें सुविधा अनुरूप ठेकेदार के द्वारा गेप कर बीच-बीच में सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसमें सड़क निर्माण स्तर हीन होने की शिकायत ग्रामीणों से प्राप्त हुई तथा ग्रामीणों ने सड़क निर्माण पूर्ण होने के पहले ही सड़क की क्षमता से 3 गुना अधिक ओवरलोड गाड़ियों से बालू- गिट्टी मटेरियल का परिवहन करने की बातें भी कही गई जिसकी पड़ताल के लिए यह खबर उजागर की टीम सड़क निर्माण कार्य देखने पहुंचे तो अनियमितताओं का अंबार नजर आया! हमारी टीम लगभग सायं 5 बजे के आसपास अंधेरा होने की स्थिति में मौके पर पहुंचे जहां वर्तमान में मलदा ग्राम पंचायत के पास सड़क निर्माण कार्य स्थल पर आवागमन हेतु डायवर्ट किए गए मार्ग के पास किसी प्रकार की सड़क निर्माण संबंधी सूचना पटल नहीं दिखा! मिड़मिड़ा से लेकर पुसौर पहुंच मुख्य मार्ग तक बीच में कई ग्राम पंचायतें हैं और इन पंचायतों के सैकड़ों लोग प्रतिदिन पुसौर रायगढ़ इसी मार्ग से आना-जाना करते हैं डायवर्टेड मार्ग पर ना तो सूचना पटल है और ना ही समुचित प्रकाश की व्यवस्था है जिससे अंधेरे में आने जाने वाला कोई भी राहगीर हादसे का शिकार हो सकता है! वही ग्रामीणों ने बताया कि सड़क निर्माण के दौरान इन दिनों ग्राम पंचायत धूल के गुबार छाया रहता है तथा धूल से निजात दिलाने के लिए समुचित मात्रा में पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा है! उपरोक्त नवनिर्मित सड़क की परिवहन क्षमता 12 टन है किंतु सड़क निर्माण स्थल पर एक 10 चक्का डंपर गाड़ी खड़ी थी जिसमें गिट्टी लोड था जोकि स्वतः ही देखने पर ओवरलोड प्रतीत हो रहा था इस तरह सड़क निर्माण में 40 से 45 टन ओवरलोड गाड़ियों से कच्चे मटेरियल का परिवहन करते पाया और यह ओवरलोड वाहन गेट पर बनाए गए नवनिर्मित 12 टन की क्षमता वाली सड़क का सीना जख्मी करते हुए निर्माण स्थल तक पहुंची थी! इस तरह सड़क निर्माण कार्य के दौरान अब तक ओवरलोड सैकड़ों ट्रिप ओवरलोड डंपरो से गिट्टी का परिवहन किया गया है! मतलब सड़क निर्माण कार्य पूर्ण होने के पहले सड़क निर्माता ठेकेदार के द्वारा 12 टन की सड़क पर 3 से 4 गुना अधिक ओवरलोड गाड़ियों से सड़कों को जर्जर किया जा रहा है!

क्या कहते हैं ग्रामीण….
मिड़मिड़ा से पुसौर जाने वाली मार्ग में ग्राम पंचायत बड़े हरदी के वरिष्ठ ग्रामीण ने बताया कि सड़क निर्माण के लिए गिट्टी 10 चक्का डंफर से गिराई जा रही है!

नाम- लक्ष्मण साव बड़े हरदी

सड़कों पर प्रतिदिन पानी का छिड़काव नहीं हो रहा है! गिट्टी 10 चक्का डंफर से गिराई जा रही है ओवरलोड और सड़क की क्षमता के विषय में हमें इतनी जानकारी नहीं है!
नाम- सीताराम बरेट बड़े हरदी

सड़क निर्माण कार्य स्थल पर मौजूद सुपरवाइजर से निर्माण कार्य के संबंध में पूछे जाने पर कुछ भी मीडिया को जवाब देने से इनकार करते हुए मोबाइल पर किसी व्यक्ति से बात कराई गई जो कि सड़क निर्माण ठेकेदार का आदमी बताया गया जिनके द्वारा गोलमोल जवाब देकर अपना पल्ला झाड़ने का प्रयास किया गया!

बहरहाल सड़कों में उड़ रही धूल से निजात दिलाने पानी का छिड़काव ना करना, डायवर्टेड मार्ग पर सूचना पोर्टल और पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था ना होना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क की क्षमता से 3 से 4 गुना अधिक ओवरलोड गाड़ियों का परिवहन सहित कई अनियमितताएं उजागर हुई है! अब यह देखना लाजिमी होगा कि सड़क निर्माण ठेकेदार के ऊपर इन अनियमितताओं को लेकर जिला प्रशासन किस प्रकार का संज्ञान लेगी!

वर्जन

सड़क अंडर कंस्ट्रक्शन है हैंड ओवर नही किया गया है 12 टन की सड़क निर्माण की क्षमता होती है अगर ओवर लोड की गाड़ियों से मटेरियल परिवहन के लिए सड़क का उपयोग ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है 5 साल तक मेंटेनेंस की जवाबदारी ठेकेदार की होती हैओ तो 5 साल के अंदर सड़क टूटती है सम्पूर्ण जिम्मेदारी ठेकेदार की होगी।

विनोद मिंज
पीएमजेएसवाई ( रायगढ )

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button