जशपुर जिला

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नारा गढबो नवा छत्तीसगढ़ के तर्ज पर गढबो नवा जशपुर को पूरा करने प्रयास :-यू.डी. मिंज

22 वीं राज्य स्तरीय शालेय नेहरू हॉकी प्रतियोगिता का हुआ रंगारंग समापन,

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ बैंड की प्रस्तुति ने मोहा सभी का मन

,दुर्ग जोन का रहा प्रतियोगिता में दबदबा

जशपुर : जिला मुख्यालय में 22 वीं राज्य स्तरीय शालेय नेहरू हॉकी प्रतियोगिता का समापन अत्यंत ही धूमधाम से किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के हाथों विजेता,उपविजेता व तृतीय आये टीमों को पुरस्कार वितरण किया गया। प्रतियोगिता में दुर्ग की टीम ने अपना उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुवे प्रतियोगिता पर कब्जा किया वहीं रायपुर जोन की टीम ने निराशाजनक प्रदर्शन करते हुवे अपना खाता भी नहीं खोला।

ज्ञात हो की चार दिनों तक चले 22 वीं राज्य स्तरीय शालेय नेहरू हॉकी प्रतियोगिता का समापन आज हुआ,कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि संसदीय सचिव यूडी मिंज व अध्यक्षता विधायक विनय भगत के द्वारा किया गया। जिनका स्वागत पुष्प गुच्छा से किया गया,तत्पश्चात मंचाशिन अतिथिगण खिलाडियों से मुलाकात करने मैदान पहुँचे और खिलाडियों का उत्साह बढ़ाया। जिसके उपरांत मैच का शुभारंभ हुआ। इस मैच में सरगुजा की टीम ने बस्तर की टीम को 3-1 से पराजित किया। कार्यक्रम के दौरान सभी 5 जोन के खिलाडियों ने मार्च पास्ट किया जिसके उपरांत रानी लक्ष्मी बाई स्कूल की छात्राएं व स्वामी अत्मानंद अंग्रेजी विद्यालय के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रस्तुति दिया जिसके उपरांत संत जेवियर्स स्कूल के छात्र व छात्राएं बैंड के माध्यम से प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया।

विदित हो कि 22 वीं राज्य स्तरीय शालेय नेहरू हॉकी प्रतियोगिता में कुल 5 जोन से शामिल टीम ने 30 मैच खेले और 231 खिलाडियों ने अपने खेल का प्रदर्शन किया। इसमें दुर्ग जोन की टीम ने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन किया और 15 वर्ष बालक व 17 वर्ष बालिका वर्ग में खिताब अपने नाम किया। वहीं 17 बालक में बिलासपुर की टीम का कब्जा रहा। जबकि 15 वर्ष बालक में बिलासपुर की टीम दूसरे व बस्तर की टीम तीसरे नंबर पर रही। इस प्रकार 17 वर्ष बालक में सरगुजा की टीम दूसरे व दुर्ग की टीम तीसरे क्रम पर रही। इस प्रकार 17 वर्ष बालिका में बस्तर की टीम दूसरे व सरगुजा की टीम तीसरे क्रम पर रही। प्रतियोगिता में रायपुर जोन की टीम ने अपना खाता भी नहीं खोला और सभी मुकाबले में हार का मुँह देखना पड़ा। दुर्ग जोन की टीम 15 वर्ष बालक व 17 वर्ष बालिका और बिलासपुर जोन की टीम 17 वर्ष बालक के खिलाडियों को विजेता होने के बाद दिल्ली में नेशनल प्रतियोगिता हेतु क्वालिफ़ाई हुआ है। नेशनल प्रतियोगिता में क्वालिफ़ाई होने के बाद ये टीमें छत्तीसगढ़ राज्य का प्रतिनिधित्व दिल्ली में करेंगे।
मुख्य अतिथि संसदीय सचिव व विधायक यूडी मिंज ने कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में कहा कि खुशनुमा माहौल में सुंदर एस्ट्रोटर्फ मैदान में 22 वीं राज्य स्तरीय शालेय नेहरू हाकी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जो सफल भी रहा इसके लिये आयोजन समिति जिला प्रशासन व स्कूल शिक्षा विभाग सहित कलेक्टर रितेश अग्रवाल और एस पी डी रविशंकर का आभार व्यक्त किया। जशपुरवासियों के लिये ये खुशनुमा पहल है वर्षो से अपेक्षित था की यहाँ एस्ट्रोटर्फ का मैदान मिलेगा, वर्ष 2003 मे मैदान हेतु प्रक्रिया तेज हो गई थी लेकिन 15 सालों में सफलता हाथ नहीं लगी। लेकिन कांग्रेस की सरकार वर्ष 2018 में बनने के बाद जशपुर विधायक के साथ मिलकर उन्होंने पहल किया और सफलता भी हाथ लगी। मुख्यमंत्री ने एस्ट्रोटर्फ का सौगात जिलेवासियों को दिया,निश्चित ही इसका लाभ खिलाडियों को मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नारा गढबो नवा छत्तीसगढ़ के तर्ज पर गढबो नवा जशपुर को पूरा करने प्रयास किया जा रहा है। स्व.रामदेव भगत के सपनों को साकार कर एस्ट्रोटर्फ मैदान बच्चों को खेलते देखना अनोखा खुशी प्रदान करता है। बच्चों को खेल के साथ साथ पढ़ाई पर भी ध्यान देना आवश्यक है।संत जेवियर्स स्कूल के बच्चों के द्वारा बैंड की प्रस्तुति की जमकर सराहना श्री मिंज ने किया, उन्होंने बताया कि जिस लगन व मेहनत से बैंड का प्रदर्शन किया गया सराहनीय है।लक्ष्य की प्राप्ति के लिये अंतिम समय तक प्रयास करने का बात श्री मिंज ने मंच से कहा।

विधायक विनय भगत ने अपने संबोधन में कहा कि सभी खिलाडियों ने अपने उम्दा खेल का प्रदर्शन किया,जीवन में खेल का महत्व बहुत है। अनुशासन के साथ खेल का परिचय देते हुए यहाँ खिलाडियों ने उम्दा खेल का प्रदर्शन किया। अपने जीवन में खेले गए एक खेल का जिक्र करते हुवे सुविधा व संसाधन के महत्व को बताया। वर्ष 2003 का जिक्र करते हुवे उन्होंने बताया कि उनके पिता ने उस समय हॉकी स्टेडियम का मांग किया था जो अब जाकर कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पुरा हुआ। इसके लिये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व खेल मंत्री उमेश पटेल का आभार व्यक्त किया। खेल भावना से खेल का प्रदर्शन करने और जीत हार से प्रभावित नही होने का बात श्री भगत ने कहा संसदीय सचिव यूडी मिंज के द्वारा किये गये कार्यों को बताते हुवे उनमें विकास के जज्बे को विस्तार से बताया। जशपुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल के कार्यों की सराहना भी श्री भगत ने मंच से किया है। स्वामी अत्मानंद स्कूल के बच्चों के सांस्कृतिक प्रस्तुति का भी सराहना श्री भगत ने मंच से किया है।
कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने सभी खिलाडियों व टीमों को बधाई दिया और खेल के महत्व को बताया। श्री अग्रवाल ने बताया की टीम भावना से खेल खेलते हुए लक्ष्य प्राप्त करना और जीत के लिये कार्य करना इस प्रतियोगिता में नजर आया है।टीम वर्किंग के महत्व को बताते हुवे टीम वर्क में कार्य करते हुवे निरंतर खेलने का बात कहा।स्वास्थ हेतु खेल के महत्व को भी श्री अग्रवाल ने उदाहरण देते हुवे बताया। सभी टीम ने अनुशासन के साथ अपने खेल का प्रदर्शन किया जो उनके कुशल खिलाडी होने का प्रमाण नजर आया। सभी खिलाडियों जी उज्ज्वल भविष्य का कामना श्री अग्रवाल ने किया है।

प्रतियोगिता मे सरगुजा जोन के कोच संजय भूषण केरकेट्टा ने बताया की टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा जिसका परिणाम भी औसतन बेहतर रहा,प्रतियोगिता में सरगुजा की टीम का प्रदर्शन द्वितीय स्थान पर रहा। सरगुजा की टीम ने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुवे दर्शकों का मन भी जीता।मुख्य अतिथि के हाथों विजेता टीम सहित उपविजेता व तृतीय स्थान पर आये टीमों को पुरस्कार वितरण किया गया।तत्पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम व बैंड का प्रदर्शन करने वाली टीमों को भी पुरस्कृत किया गया।

रायपुर जोन के कोच विष्णु व श्रीमती स्मृति साहू ने बताया कि स्कूल की छात्राओं ने अपना बेहतर खेल दिखाया कोचिंग उचित नहीं मिला प्रेक्टिस का अभाव, कोविड के कारण उचित कोचिंग नहीं मिला। आगे बेहतर परिणाम मिलेगा।

इस अवसर पर जशपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकडा,कुनकुरी जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अजेम लकड़ा,नगर पालिका उपाध्यक्ष राजेश गुप्ता, जिलाध्यक्ष कांग्रेस मनोज सागर यादव,एस पी डी रवि शंकर,जिला शिक्षा अधिकारी जे के प्रसाद,नरेंद्र सिन्हा जिला समन्वयक, ,निर्मल सिंह,तारकेशर सिंह,सूरज चौरसिया, अजय गुप्ता, नगरपंचायत अध्यक्ष श्री श्रीमती अजेम टोप्पो,श्री पंकज गुप्ता,श्रीमती पार्वती यादव,निर्मल सिंह,सतीश गुप्ता,जिला हॉकी संघ सलाहकार श्री संतोष चौधरी,जिला हॉकी संघ अध्यक्ष,वाल्टर कुजूर,जिला हांकी संघ सदस्य हेमंत टोप्पो सहित अन्य कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Reported by admin

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button