रायगढ़

घरघोड़ा के ग्रामीण क्षेत्रों में धड़ल्ले से चल रहा खुड़खुड़िया का खेल,अंधेरा होते ही सजने लगती है खुड़खुड़िया की महफिल, पुलिस की सूचना तंत्र फेल या विभागीय नुमाइंदों की सरपरस्ती में चल रहा बड़ा खेल??

जुआरियों की सुविधा के लिए रात के अंधेरे एलपीजी हाइलोजन गैस की चकाचौंध रोशनी, फिर भी घरघोड़ा पुलिस अंधेरे में??…

कैलाश आचार्य/रायगढ़:- सुदूर ग्रामीण अंचलों में इन दिनों खुड़खुड़िया नामक जुआ की खुलेआम खेले जाने की जानकारी लगातार मिल रही है, तथा जुआ संचालन को लेकर प्राथमिकता से खबर भी प्रकाशित की गई थी! बावजूद घरघोड़ा के दूरस्थ अंचल तमनार लैलूंगा के आसपास ग्रामीण अंचलों में अब भी खुड़खुड़िया पट्टी का खेल बदस्तूर जारी है! इसी कड़ी में अब खुड़खुड़िया खेलते हुए 2 दर्जन से अधिक लोगो का फोटो वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होने लगी है! हालांकि खुड़खुड़िया खेल की फोटो वीडियो पहली दफा वायरल नहीं हुई इससे पहले फोटो वीडियो ने सुर्खियां बटोरी थी!

ताजा मामला शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात की बताई जा रही है. वीडियो में 2 दर्जन से अधिक लोग खुड़खुड़िया जुआ खेलते दिखाई दे रहे हैं! उपरोक्त वीडियो रात की है जिसमे जुआरी की सुविधा के लिए रात के अंधेरे में बकायदा एलपीजी गैस के हाइलोजन के चकाचौंध रोशनी की भी व्यवस्था की गई है! जुआरियों को जमीन पर बैठने के लिए दरी बिछी हुई है और बरसात कि पानी से बचाने के लिए जुआ खेल संचालन स्थल के ऊपर त्रिपाल भी लगाए हैं! वायरल वीडियो ग्राम केराखोल कब बताया जा रहा है! यहां खुड़खुड़िया जुआ किसी जनप्रतिनिधि के द्वारा संचालित करने की जानकारी मिल रही है! इन सारी व्यवस्थाओं को देखकर ही अंदाज लगा सकते हैं कि खुड़खुड़िया जुआ यहां कितने बड़े पैमाने पर चल रहा होगा और जुआ संचालन करने वालों के साथ गांठ कहां तक है?

दूरस्थ अंचल के ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों खुड़खुड़िया जुवा खुलेआम संचालन किया जा रहा है, ग्रामीण अंचलों में लगभग प्रतिदिन स्थान बदल बदल कर खुड़खुड़िया जुआ पट्टी का फड़ बैठाया जा रहा है, जुआ संचालक और जुआरियों के लिए रात का अंधेरा तो सिर्फ नाम के लिए होता है असल में रात के अंधेरे में ही जुआरियो की बड़ी महफिल सजती है, जो कि एलपीजी गैस के हाइलोजन की रोशनी में संचालित होती है! खुड़खुड़िया के जुए की फड़ पर अलग-अलग क्षेत्रों से प्रतिदिन दो से तीन दर्जन जुआरी अपनी किस्मत आजमाने के लिए इस खुड़खुड़िया के महफिल में शामिल होते हैं और रात भर जुआरी दांव लगाते हैं! क्षेत्र में लंबे समय से खुड़खुड़िया खेल बदस्तूर जारी है, बड़े पैमाने पर जुआरी खुड़खुड़िया जुआ के महफिल में दांव लगाने पहुंच रहे हैं और धड़ल्ले से जुआ का संचालन हो रहा है!!

घरघोड़ा तमनार के दूरस्थ ग्रामीण अंचल में चल रहे खुड़खुड़िया जुआ फड़ के वायरल वीडियो से कई सवाल खड़े हो रहे हैं! इतने बड़े पैमाने पर खुड़खुड़िया जुआ संचालन होने के बावजूद आखिर जिम्मेदार विभागीय नुमाइंदों को इसकी भनक तक नहीं ऐसा कैसे हो सकता है? क्या पुलिस की सूचना तंत्र हो चुकी फेल? आखिर इन जुआरियो के हौसले बुलंद क्यों ? आखिर इन जुआ पड़ संचालक को पुलिस प्रशासन का भय क्यों नहीं? आखिर खुड़खुड़िया फड़ संचालक को किसका संरक्षण है? क्या राजनीतिक रसूख के आगे जुआ संचालक पर कार्यवाही करने में पुलिस के कांप रहे हाथ? या फिर विभागीय नुमाइंदों की सरपरस्ती में चल रहा सारा खेल?…

क्या है खुड़खुड़िया जुआ ….
भारतीय दंड संहिता में वर्णित धाराओं के अनुसार अन्य जुआ की तुलना में खुड़खुड़िया जुआ को अधिक संगीन माना है क्योंकि यह पाशा के आधार पर खेल का संचालन होता है,खुड़खुड़िया की पट्टी में छह वर्गाकार खंड होते हैं,खुड़खुड़िया की इस चटाई नुमा पर्दे पर ताश के पत्तों के समान पान-चिड़ी-ईटा-हुकुम के चार खंडों के अतिरिक्त दो झंडी-मुंडी के खंड बने रहते हैं, तथा प्रत्येक खंड के अनुरूप छह खंडो गोटिया (पाशा) होती है. खुड़खुड़िया फड़ संचालक गोटियों को बांस की टोकरी में घुमाकर पट्टी के किनारे उल्टा पलट कर रख देता है! फिर प्रत्येक खंड पर वर्णित निशान पर जुआरी अपना दांव लगाते हैं! टोकरी खुलने के बाद पट्टी पर बने निशानों का मिलान इन पाशे की गोटियों से की जाती है, पाशे की अनुसार दाव लगाने वाले जुआरियों को 2 गुना से 6 गुना तक रुपए खुड़खुड़िया फड़ संचालक द्वारा दिया जाता है! तथा पासे में निरंक पट्टी के सभी खंडों में लगाए गए जुआरियों का दांव खुड़खुड़िया संचालक समेट लेता है!

बहरहाल जहां एक ओर तेजतर्रार पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के नेतृत्व में अपराधियों पर लगाम लगाने लगातार चोरी, डकैती, हत्या जैसी संगीन अपराध के आरोपियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज रही है तथा पुलिसिंग कसावट लाने के लिए कई थानों की सर्जरी भी समय-समय पर करते आ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर वायरल वीडियो से पुलिस विभाग की छवि धूमिल हो रही है और विभाग की साख को बट्टा लगाने का काम किया है! पुलिस प्रशासन द्वारा उपरोक्त मामले को संज्ञान में लेकर क्षेत्र में चल रहे खुड़खुड़िया फड़ के अवैध संचालन पर लगाम लगानी चाहिए , खबर प्रकाशन के बाद यह देखना लाजिमी होगा कि खुड़खुड़िया संचालन की गतिविधियां बंद होगी या पूर्व की भांति वीडियो वायरल होने के बाद भी संचालन होता रहेगा!

वर्जन…..
खुड़खुड़िया खेलते हुए कुछ लोगों की वीडियो मिली है, लेकिन वीडियो कब और किस गांव की है अभी इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है, वायरल वीडियो के आधार पर जांच की जाएगी. तथा दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी!
दीपक मिश्रा (सीएसपी/ एसडीओपी)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button