जशपुर जिला

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर संकल्प की पूर्व छात्रा की सफलता की कहानी

संकल्प की छात्रा इंजीनियर पार्वती साहू, ने यूरोपीयन मल्टीनेशनल कम्पनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन कर किया जिले को गौरवान्वित
जशपुर नगर,

जिला प्रशासन एवं कलेक्टर जशपुर के मार्गदर्शन में जिला खनिज न्यास संस्थान से संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान में सत्र 2015 में कक्षा 12 वीं उर्त्तीण कर एन.आई.टी. रायपुर में इन्फोरमेशन टेक्नोलॉजी में प्रवेश प्राप्त किया एवं वर्ष 2019 में पास आउट होकर ऐयरबस कम्पनी में सॉफ्वेयर इंजीनियर के पद में आकर्षक पैकेज पर जॉब प्राप्त किया है जो कि एक यूरोपीयन मल्टीनेशनल एरो स्पेस कॉर्पोरेशन है, जिसका हेडक्वाटर ताउलुज फ्रांस में है ।
पार्वती ने बताया कि उसने 11 वीं, 12 वीं की पढ़ाई संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर से पूर्ण की। संकल्प में चयन होना उसकेे कैरियर के लिये बहुत बडी सफलता रही है। संकल्प का उसका भविष्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है ,जिसकी वजह से उसके अंदर जुनून आया इंजीनियर बनने का । उसके बाद उसने एन.आई.टी. रायपुर से आई.टी. ब्रांच से बी टेक पूर्ण किया । 7 वॉं सेमेस्टर में ही उसका चयन एक कम्पनी में सॉफ्वेयर इंजीनियर के पद में हुआ । लेकिन वहां इससे संतुष्ट नहीं हुई और लगातार अन्य कम्पनी में जॉब के लिए प्रयासरत रही। अन्ततः उसे सफलता मिली और उसे ऐयरबस कम्पनी में सॉफ्वेयर इंजीनियर के पद पर सेवा करने का अवसर मिला । पत्थलगांव विकास खण्ड के सुखरापारा ग्राम के रहने वाले छोटे कृषक शिवप्रसाद साहू की सबसे छोटी बेटी पार्वती साहू जशपुर जिले की होनहार बेटी है, जिन्होंने अपनी मेहनत से एक मुकाम हासिल किया है । इसकी माता उर्मिला साहू एक गृहणी है।
पार्वती अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार और संकल्प के समस्त शिक्षकों को देती हूॅं जिनके सहयोग से वह इस मुकाम तक पहुचने में सफल हो सकी। पार्वती साहू जशपुर के कलेक्टर को भी दिल से धन्यवाद देती है। इसके साथ ही संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य एवं सभी शिक्षकों का भी आभार मानती है जिनके द्वारा दिये गये गाईडेन्स और सपोर्ट से ही वह आज इस जगह पर पहुच सकी है। पार्वती मानती है कि कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती । इसलिये वह अपने सभी जूनियर्स को संदेश देना चाहती है कि संकल्प में अध्ययनरत बच्चें खुब मेहनत करे और अपना ही नहीं बल्कि, पूरे देश का नाम रोशन करें । हमारे जिले की लड़कियां किसी से कम नहीं है और वे जो बनना चाहतीं है वे निश्चित रूप से बन सकती है।

Reported by admin

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button