कांकेर

गरिमामय ढ़ंग से मनाया गया गणतंत्र दिवस

मुख्य अतिथि अनिला भेड़िया ने ध्वजारोहण कर सलामी ली

आगामी खरीफ वर्ष से दलहन फसलों की भी होगी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी

जिला मुख्यालय एवं विकासखण्ड स्तर पर ’’मुख्यमंत्री श्रमिक संसाधन केन्द्र’’ की होगी स्थापना

भारत के 73वां गणतंत्रता दिवस कांकेर जिले में गरिमामय ढ़ंग से मनाया गया। शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कांकेर के प्रांगण में आयोजित गणतंत्रता दिवस समारोह में प्रदेश के महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री अनिला भेड़िया ने ध्वजारोहण कर सलामी ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा एवं अपर कलेक्टर सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य भी उनके साथ मौजूद थे।


           ध्वजारोहण पश्चात मुख्य अतिथि अनिला भेड़िया द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जनता के नाम संदेश का वाचन किया गया, जिसमें आगामी खरीफ वर्ष 2022-23 से दलहन फसलों जैसे- मूंग, उड़द, अरहर की खरीदी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करने तथा प्रत्येक जिला मुख्यालय एवं विकासखण्ड स्तर पर ’’मुख्यमंत्री श्रमिक संसाधन केन्द्र’’ की स्थापना करने की घोषण किया गया। श्रमिक परिवारों की बेटियों की शिक्षा, रोजगार, स्व-रोजगार तथा विवाह में सहायता के लिए ’’मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण सहायता योजना’’ की भी घोषण की गई, इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीकृत हितग्राहियों की प्रथम दो पुत्रियों के बैंक खाते में 20-20 हजार रूपये की राशि का भुगतान एकमुश्त किया जायेगा।
गणतंत्र दिवस संदेश वाचन में उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राज्य के बजट से 11 हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि की व्यवस्था किया गया है। मछली पालन और लाख उत्पादन को कृषि का दर्जा दिया गया है।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजन के तहत चयनित परिवारों को प्रतिवर्ष 06 हजार रूपये प्रदान किया जायेगा, इस वर्ष 01 फरवरी को पहली किस्त की राशि पात्र हितग्राहियों को अंतरित की जायेगी। मध्यान्ह भोजन एवं पूरक पोषण आहार योजना में आयरन फोलिक एसिड युक्त फोर्टिफाइड चांवल का वितरण किया जायेगा। पहले मात्र 07 लघु वनोपजों को समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था थी, जिसे बढाकर अब 61 कर दिया जायेगा। रैली कोसा को भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा। प्रदेश के 14 आदिवासी बाहुल्य जिलों के 25 विकासखण्डों में 01 हजार 735 करोड़ रूपये की लागत से ’’चिराग परियोजना’’ की शुरूआत की गई है, जो आजिविका के नये साधन जुटाने में मददगार होगी। प्रदेश के शहरों में ’’डायरेक्ट भवन अनुज्ञा सिस्टम’’ की शुरूआत किया गया है, जिसमें आवेदक द्वारा दिये गये दस्तावेजों पर विश्वास करते हुए 500 वर्गमीटर तक के आवासीय भू-खण्डों की भवन निर्माण अनुज्ञा यथाशीघ्र प्राप्त हो जायेगी। मुख्यमंत्री मितान योजना अंतर्गत 100 से अधिक घर पहुंच सेवायें उपलब्ध कराई जायेगी। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट शालाओं की तर्ज पर अब हिन्दी शालाओं की स्थापना भी प्रत्येक जिले में की जायेगी, 5-6 वर्ष के बच्चों के लिए ऐसे स्थानों पर प्ले स्कूल ’’बालवाडी’’ की स्थापना की जायेगी जहॉ आंगनबाड़ी और प्राथमिक शाला एक ही प्रांगण में हों, प्रथम चरण में ऐसी 06 हजार से अधिक बालवाड़ी प्रारंभ की जायेगी। नवा रायपुर में अंतराष्ट्रीय स्तर का उत्कृष्ट आवासीय विद्यालय स्थापित किया जयेगा। प्रत्येक विकासखण्ड में आईटीआई खोली जायेगी। छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन अंतर्गत आगामी 05 वर्षों में 15 लाख नये रोजगार के अवसर सृजित करने का प्रयास होगा। संदेश वाचन में उन्होंने कहा कि चिटफंड कंपनियों द्वारा प्रदेश की जानता से ठगी गई राशि को वापस दिलाने के लिए प्रतिबद्धता का ही नतीजा है कि 11 करोड़ रूपये से अधिक की राशि वसूलकर जनता को लौटाई गई है और अब बडे़ पैमाने पर कुर्की एवं संपत्ति नीलामी के माध्यम से और अधिक राशि लौटाने का प्रयास किया जायेगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जनता के नाम संदेश का वाचन करने के बाद मुख्य अतिथि अनिला भेड़िया द्वारा हर्ष एवं उमंग के प्रतीक गुब्बारा नील गगन में छोडे गये एवं कोरोना वारियर्स का संम्मान किया गया।


गणतंत्र दिवस समारोह में अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य नितिन पोटाई, जिला पंचायत अध्यक्ष हेमन्त ध्रुव, बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य  बिरेश ठाकुर, नगर पालिका परिषद कांकेर के अध्यक्षत सरोज जितेन्द्र ठाकुर, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष सुभद्रा सलाम, मुख्य वन संरक्षक राजूअगासिमनी, डीएफओ अरविंद पीएम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जी.एन. बघेल, संयुक्त कलेक्टर जी.एस नाग एवं ए.एस. पैकरा, डिप्टी कलेक्टर सीएल ओंटी, एसडीएम कांकेर डॉ. कल्पना ध्रुव सहित पार्षदगण,  चेम्बर आफ कामर्स के पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button