कांकेर

कोरोना से संक्रमित निर्वाचकों को नगर पंचायत निर्वाचन में मतदान कराये जाने संबंधी दिशा निर्देश जारी,संक्रमित निर्वाचकों को पीपीई किट पहन करना होगा मतदान

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगर पंचायत के निर्वाचन में कोविड-19 संक्रमित निर्वाचकों को मतदान करने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किया गया है। इसके तहत् जिला निर्वाचन अधिकारी स्वास्थ्य विभाग से मतदान तिथि के 3 दिन पूर्व निर्वाचन क्षेत्र के कोविड संकमित मरीजों की सूची प्राप्त की जाएगी। उक्त सूची के कोविड-19 संक्रमित मरीजों को वार्ड एवं मतदान केन्द्र क्रमांक अनुसार सूचीबद्ध करेंगे, साथ ही संबंधित सीएमएचओ के माध्यम से उक्त कोविड-19 संक्रमित मरीजों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के अंतर्गत मतदान की प्रक्रिया से अवगत करायेंगे तथा ऐसे मरीजों की सूची संबंधित सेक्टर अधिकारी एवं पीठासीन अधिकारी को सामग्री वितरण स्थल पर ही उपलब्ध करायेंगे।
मतदान के लिए कोविड-19 संक्रमित निर्वाचकों को मतदान करने के लिए पीपीई किट में मतदान समाप्ति के एक घंटा पूर्व उपस्थित होना होगा तथा पीपीई किट की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। ऐसे मतदान केन्द्र जहां कोविड संक्रमित निर्वाचक है, वहां के मतदान दलों को जिला निर्वाचन कार्यालय से पीपीई किट उपलब्ध कराया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त सूची के आधार पर मतदान दल हेतु पीपीई किट की आवश्यकता का आंकलन कर पीपीई किट की व्यवस्था की जायेगी। कोविड संक्रमित निर्वाचक जिन मतदान केन्द्र के हैं, उन मतदान केन्द्र से संबंधित सेक्टर अधिकारी को पीपीई किट उपलब्ध करायी जायेगी तथा उनके द्वारा मतदान तिथि को संबंधित मतदान दल को उक्त पीपीई किट उपलब्ध कराया जाएगा।
मतदान केन्द्र में कोविड-19 संक्रमित निर्वाचकों द्वारा मतदान किये जाने की जानकारी मिलती है, उन मतदान केन्द्रों पर स्वास्थ्य विभाग की एक पृथक टीम तैनात करने के लिए निर्देशित किया गया है तथा  उनकी निगरानी में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए कहा गया है। इसके अतिरिक्त कोविड-19 प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने हेतु अन्य सभी मतदान केन्द्रों में आवश्यक संसाधनों सहित स्वास्थ्य कार्यकर्ता की व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है।
 ऐसे मतदान केन्द्रों के मतदान दल को जहां कोविड-19 संक्रमित निर्वाचकों से मतदान कराया जाना है, वहां के मतदान अधिकारियों को पीपीई किट, हेण्ड ग्लोब्स, फेस शील्ड आदि उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया है।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button