जशपुर जिला

जशपुर जिला को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाना है – जिला शिक्षा अधिकारी..

जशपुरनगर। हम सभी का लक्ष्य एक है कि जशपुर जिला को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाना है, हमे सामुहिक रूप से इसके लिए कार्य करना होगा ।
उक्त विचार जिले में नव पदस्थ जिला शिक्षा अधिकारी जे.के. प्रसाद ने आज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जशपुर के सभा कक्ष में जिले के शासकीय हाई स्कूल/हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्य, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों की समीक्षा बैठक में व्यक्त किये । उन्होंने कहा कि हम सभी का ध्यान शिक्षा के क्षेत्र में जशपुर को श्रेष्ठ बनाने पर होना चाहिए । यदि सभी लोग ईमानदारी से काम करें तो लक्ष्य आसानी से प्राप्त किया जा सकता है । उन्होने प्राचार्यों से कहा कि- आप सभी का कर्तव्य है कि आपकी संस्था शैक्षणिक शिखर पर कैसे पहुंचे इस पर गंभीरता से कार्य करे। सभी प्राचार्य लक्ष्य बना लें एवं दृढ़ निश्चय कर लें तो वे अपने विद्यालय को श्रेष्ठ बनाने में सफल हो सकते हैं । इसके लिए सभी को योजना बनाकर चरणबद्ध तरीके से कार्य करना होगा । श्री प्रसाद ने कहा कि – शिक्षकों का सम्मान प्राचीन काल से हो रहा है । समाज में सर्वोच्च स्थान गुरू का है ,यह प्राचीन काल से आज तक है, और आगे भी रहेगा । सभी शिक्षकों को विद्यालय एवं समाज में एक अच्छे शिक्षक के रूप में अपनी पहचान बनानी चाहिए । प्राचार्यों एवं शिक्षकों को सदैव बच्चों को प्रोत्साहित करते रहना चाहिए एवं मोटिवेट करना चाहिए । विद्यालय के प्राचार्यों को विद्यालय को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर कार्य करते रहना चाहिए । उन्होंने कहा कि प्राचार्य एवं शिक्षकों को प्रतिदिन समय पर विद्यालय आना एवं विद्यालयीन समय उपरान्त विद्यालय से जाना चाहिए । यदि विद्यालय निरीक्षण के दौरान कोई शिक्षक नियम का उल्लंघन करते पाया जाता है तो निश्चित ही कार्यवाही की जावेगी। इस बैठक में यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता ने यशस्वी जशपुर की गतिविधियों को विद्यालयों में शत् प्रतिशत क्रियान्वयन करने की बात कही । उन्होंने कहा कि विद्यालय के प्राचार्य यह सुनिश्चित करें कि उनके विद्यालय में बच्चों का चिन्हांकन कर लिया जावे और सण्डे क्लास, उपचारात्मक कक्षा, अतिरिक्त कक्षा का आवश्यकतानुसार संचालन किया जावे । श्री गुप्ता ने बताया कि विद्यालयों में कैरियर गाईडेन्स की कार्यशाला भी आयोजित की जानी है । बैठक में शिक्षा अधिकारी जशपुर एम.जेड.यू. सिद्धिकी ने जशपुर विकासखण्ड में कोरोना काल में शिक्षा व्यवस्था हेतु किये गये नवाचार की जानकारी प्रदान की और कहा कि शिक्षकों को सदैव नवाचार करते रहना चाहिए । ऐसा करने से सम्मान भी मिलता है एवं आत्मसंतोष भी प्राप्त होता है ।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा भी की गई । बैठक में सहायक संचालक श्रीमती सरोज खलखो, बी.पी. जाटवर समग्र शिक्षा, यशस्वी जशपुर के सदस्य संजीव शर्मा, अवनीश पाण्डेय सहित जिले के सभी शासकीय विद्यालयों के प्राचार्य, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, बी.आर.सी.सी. उपस्थित थे ।

गणेश राम बंजारा के रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button