जांजगीर-चांपा

विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत ने कृषि यंत्रों की पूजा-अर्चना कर प्रदेश वासियों को लोकपर्व हरेली की बधाई और शुभकामनाएं दी,

गौठानों में पौधरोपण,
योगाभ्यास, पारंपरिक खेल-कूद और छत्तीसगढ़ी व्यंजन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन,

योगाभ्यास का प्रदर्शन कर स्वास्थ्य जागरूकता के लिए किया गया प्रेरित,

जिले में हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया लोक पर्व हरेली,

जांजगीर-चांपा, 8अगस्त ,2021/ लोक महापर्व हरेली के अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत और उनके भाई श्री राजेश महंत और अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने सारा गांव स्थित निवास में कृषि यंत्रों की पूजा-अर्चना की।
इस अवसर पर डाँ महंत ने प्रदेश वासियों को साल के पहले त्यौहार की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने पूजा अर्चना कर पर्व से जुड़ी परंपराओं का निर्वहन किया।


इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, श्री दिनेश शर्मा, श्री विवेक सिसोदिया, प्रिंस शर्मा, देवेश सिंह, राजेश अग्रवाल, मदन.लाल अग्रवाल, किशन सोनी सहित जन और पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

गौठानों में मनाया गया हरेली पर्व-

खेती-किसानी से जुड़ा हरेली पर्व आज जांजगीर-चांपा जिले में धूमधाम और खुशनुमा माहौल में मनाया गया। इस अवसर पर सुराजी गांव योजना के अंतर्गत निर्मित गौठानों में कृषि यंत्रों और गोधन की पूजा अर्चना की गई। पारंपरिक खेल-कूद एवं व्यंजन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
जिले में हरेली पर्व के पावन अवसर पर गौठानों में पारंपरिक खेल जैसे गेड़ी दौड़, कुर्सी दौड़, फुगड़ी, रस्सा-कस्सी, भौंरा प्रतियोगिता, नारियल फेक प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ी पारंपरिक व्यंजन आदि की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इसके साथ ही गौठान प्रबंधन समिति, स्व-सहायता समूह एवं जनप्रतिनिधियों से गौठानों की गतिविधियों के संबंध में चर्चा-परिचर्चा का आयोजन हुआ। गौठानों में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित होने वाले वर्मी कंपोस्ट की सुरक्षा एवं रखरखाव का प्रबंधन तथा स्थानीय स्तर पर किसानों को वर्मी कंपोस्ट खाद का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने प्रेरित किया गया । गौठानों में फलदार, छायादार पौधों का रोपण किया गया और चारागाह विकास के लिए सकारात्मक चर्चा की गयी। स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए योगाभ्यास का प्रदर्शन किया गया। पशुओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए विशेष पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। आवश्यकता अनुसाार पशुपालकों को मवेशियों के लिए निःशुल्क दवाइयां दी गयीं।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य में गोधन न्याय योजना का शुभारंभ बीते वर्ष हरेली पर्व के दिन 20 जुलाई को किया गया था। गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसकी लोकप्रियता एवं चर्चा छत्तीसगढ़ राज्य ही नहीं वरन देश -विदेश में हो रही है। इस योजना के तहत पशुपालकों, ग्रामीणों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर क्रय किए जाने की शुरुआत की गई। गौठानों में क्रय गोबर से वर्मी कंपोस्ट, सुपर कंपोस्ट, सुपर कंपोस्ट प्लस खाद का निर्माण किए जाने के साथ ही महिला स्व-सहायता समूह द्वारा विविध उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। इस योजना के जरिए गोबर की खरीदी होने से ग्रामीणों, पशुपालक-किसानों को सीधे लाभ प्राप्त होने लगा हैं। गौठान और गोधन न्याय योजना के माध्यम से ग्रामीण अंचल में शुरू हुई आयमूलक गतिविधियों ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को एक गति प्रदान की है। जिले के गौठानो में आयोजित हरेली पर्व के दौरान त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि, गौठान समिति के पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

बलौदा विकासखण्ड के ग्राम औराईकला के आदर्श गौठान में पूर्व विधायक श्री चुन्नीलाल साहू, सरपंच श्री दशरथ यादव, जनपद सदस्य श्रीमती बबीता साहू, गोठान समिति के अध्यक्ष श्री गणेश पटेल, कृषि मित्र श्री मोहर साय बरेठ ने कृषि यंत्रों और गोधन की पूजा अर्चना की।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से विजय धिरहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button