कांकेर

नवीन स्वीकृत आंगनबाड़ी भवनों को समय-सीमा में पूरा करायें-कलेक्टर चन्दन कुमार पेयजल का नियमित रूप से जांच कराने के निर्देश

कलेक्टर चन्दन कुमार ने गत सप्ताह 135 आंगनबाड़ी भवन स्वीकृत किये हैं, जिसका निर्माण समय-सीमा के भीतर पूरा करने के लिए जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है, साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए सहायिका एवं कार्यकर्ता की पदस्थापना आदेश भी शीघ्र जारी करने हेतु निर्देशित किया गया है। मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए इस आशय का निर्देश दिये गये। पेय जल की शुद्धता के लिए सभी नगरीय निकायों के पेय जल का नियमित रूप से जांच कराने के लिए भी निर्देशित किया गया है।


             लाभकारी फसलों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत किसानों को फसल चक्र परिवर्तन करने तथा फसल बीमा के लिए ऋणी किसानों के साथ-साथ अऋणी किसानों को भी प्रोत्साहित करने और फसल बीमा कराने के लिए किसान जिनका प्रीमियम काटा गया है, उनका एंट्री सुनिश्चित करने के लिए कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार द्वारा जिले में रासायनिक खाद की उपलब्धता एवं वितरण की भी समीक्षा की गई तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना अंतर्गत शिविर स्थल बढ़ाने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को तथा हाट बाजारों में शेड निर्माण का प्रस्ताव भेजने हेतु जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।  ग्रामीण सचिवालय में प्राप्त आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया, साथ ही ग्रामीण सचिवालय के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को भी सचिवालय की बैठक में उपस्थित रहने कहा गया। कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा सीमांकन, डायवर्सन सहित राजस्व प्रकरणों का निराकरण, स्कूली छात्र-छात्राओं का जाति प्रमाण पत्र एवं नगरीय क्षेत्रों में वन अधिकार पट्टा इत्यादि की भी समीक्षा की गई तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
                 बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, पश्चिम भानुप्रतापपुर वन मण्डलाधिकारी आर.सी. मेश्राम, अपर कलेक्टर सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य, एसडीएम भानुप्रतापपुर जितेन्दर यादव, एसडीएम कांकेर उमाशंकर बंदे, एसडीएम चारामा निशा नेताम मड़ावी सहित सभी जिला अधिकारी, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button