कांकेर

नरहरपुर ब्लॉक के डूमर पानी पंचायत में सब स्टेशन लगवाने 150 बड़े पेड़ों की कर दी कटाई राजस्व विभाग को भनक तक नहीं…!!


■ जबकि वन विभाग के बीटगार्ड का कहना है कि मैंने पटवारी को पूरा प्रतिवेदन सौंप दिया है..!!
■ नायब तहसीलदार आशा मौर्य को इस पूरे मामले की कोई जानकारी नहीं…!!
■ यू.के.बंदे साहब एसडीएम कांकेर से शिकायत..!!

कांकेर ज़िले की नरहरपुर तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत डूमर पानी के ग्रामीणों ने अपने गांव में पावर सबस्टेशन बनाने हेतु एक बड़े भूमि खंड पर स्थित लगभग 140 हरे-भरे, बड़े-बड़े वृक्ष बेरहमी से काट डाले। अक्सर यह होता है कि विद्युत विभाग हेतु वन विभाग अपनी ज़मीन देता है और वहां के वृक्षों को काटने की अनुमति भी देता है लेकिन डूमर पानी (नरहरपुर) का मामला अजीब है। यहां गांव वालों ने विद्युत उप केंद्र जल्दी बने, इस हेतु तुरंत फुरत में राजस्व विभाग के भूमि खंड पर ही हमला बोल दिया और बिना किसी की सहमति या परमिशन के 140 के लगभग वृक्ष देखते ही देखते काट डाले और भूमि खंड को मैदान बना दिया किंतु काटे गए बड़े वृक्षों के अवशेष अब भी दिखाई दे रहे हैं। इसलिए इस क्षेत्र पर किए गए पर्यावरण हमले के कांड को दबाया जाना मुश्किल है । फिर भी आश्चर्य की बात है कि आज दिनांक तक राजस्व विभाग ने पेड़ों के इस ज़बरदस्त हत्याकांड का पता लगाने की कोई चेष्टा नहीं की है जबकि यह सारा कार्य बिना किसी विभाग की अनुमति के मनमानी तरीक़े से हुआ है और यह भी संभव है कि काटी गई लकड़ियां तस्करी हो चुकी हों। प्रशासन को अतिशीघ्र इस ओर ध्यान देना होगा अन्यथा जिले के अन्य गांव-देहात में भी देखा देखी इसी प्रकार की घटनाएं होने लगेंगी, इसमें कोई संदेह नहीं है।उपर्युक्त पेड़ कटाई कांड के संबंध में जब हमारे प्रतिनिधि ने राजस्व विभाग के ज़िम्मेदार लोगों से पूछताछ की तो सबने कोई जानकारी नहीं होने की बात कही। तहसीलदार मैडम ने भी स्पष्ट कह दिया कि हमारे पास कोई जानकारी नहीं है!डूमरपानी क्षेत्र के पटवारी कोई गंगराले साहब हैं । इनसे बहुत प्रयास के बाद भी फोन पर बात नहीं हो पाई। इनका कहना है -------------- इस पूरे मामले में नायब तहसीलदार आशा मौर्य का कहना है कि ना तो पटवारी ना ही बीटगार्ड ने मुझे ऐसी पेड़ कटाई की कोई सूचना दिए। रही पेड़ कटाई की बात तो उन्होंने मुझे सब स्टेशन की जगह बताई गई थी, लेकिन छोटे-छोटे झाडि़यां होने की बात बताई गई,जिसे सफाई की जाने की बात कही गई लेकिन यहां तो बड़े-बड़े पेड़ को काट दिया गया है इस पूरे मामले की जांच करवा कर जो भी तथ्य सामने आएंगे उस पर कार्यवाही की जावेगी..


डूमरपानी क्षेत्र के बीट गार्ड आर.के. कुलदीप का कहना है कि मुझे इसकी सूचना मिलते ही तत्काल स्थल निरीक्षण कर पंचायत और पटवारी तथा राजस्व विभाग को इसकी सूचना दी तथा इन पेड़ों की कटाई करने को लेकर मना भी किया और मैंने इसकी रिपोर्ट तैयार कर राजस्व विभाग डूमर पानी क्षेत्र के पटवारी को सौंप दिया…!!

और रही बात पटवारी की पटवारी को लगातार उनके मोबाइल पर कॉल करते रहे 20 से 25 बार कॉल करें लेकिन पटवारी ने अपना मोबाइल उठाया ही नहीं बल्कि कवरेज क्षेत्र से बाहर कर दिया..!!

विनोद साहू ब्यूरो चीफ लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button