जशपुर जिला

जशपुर जिले के ग्राम गम्हरिया के ग्रामीणों ने सुना लोकवाणी
ग्रामीणों ने कहा हितग्राही मूलक योजना सहित अन्य गतिविधियों के संबंध में आसानी से मिल जाती है जानकारी

जशपुरनगर 11 जुलाई 2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आकाशवाणी से प्रत्येक माह प्रसारित होने वाली ‘‘लोकवाणी‘‘ की 19वीं कड़ी में बातचीत करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के हर क्षेत्र में भरपूर विकास हमारी सरकार की प्राथमिकता में है। यही वजह है कि प्रदेश में ढाई वर्ष में विकास का एक नया स्वरूप नजर आ रहा है। यहां हर छत्तीसगढ़िया के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने का कार्य हो रहा है। इस तरह ‘‘ये बात है अभिमान की, छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान की‘‘ के महत्वपूर्ण संकल्प के साथ हम ‘‘नवा छत्तीसगढ़‘‘ गढ़ रहे हैं।
मुख्यमंत्री श्री बघेल आज लोकवाणी में ‘‘विकास का नया दौर‘‘ विषय पर प्रदेशवासियों से बात-चीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास के लिए पुरखों से लेकर नई पीढ़ी तक सबका भरपूर उत्साह है। यह खुशी की बात है कि इसे पूरा करने और उनके सपनों में रंग भरने का अवसर हमें मिला है। उन्होंने कहा कि मैं अपनी बात वहां से शुरू करना चाहता हूं, जहां से हमारे पुरखों डॉ. खूबचंद बघेल, पंडित सुन्दर लाल शर्मा, बैरिस्टर छेदीलाल, मिनीमाता, चंदूलाल चंद्राकर, पवन दीवान, डॉ. टुमन लाल, बिसाहू दास महंत, डॉ. राधा बाई, बी.आर. यादव, ठाकुर प्यारे लाल सिंह जैसे अनेक हमारे नेताओं ने, समाज सुधारकों ने, राजनेताओं ने, साहित्यकारों और कलाकारों ने पृथक छत्तीसगढ़ राज्य का सपना देखा था, इसके लिए संघर्ष किया था। वास्तव में यह भारत के नक्शे में सिर्फ एक अलग राज्य के रूप में एक भौगोलिक क्षेत्र की मांग नहीं थी, बल्कि इसके पीछे सदियों की पीड़ा थी। ये छत्तीसगढ़िया सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने की मांग थी। राज्य में हमारी सरकार द्वारा इसे पूरा करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने जशपुर जिले में सड़क निर्माण के संबंध में भी लोगों को अवगत कराया जिसमें कुनकुरी से तपकरा, बतौली बगीचा-चरईडांड मार्ग तथा पत्थलगांव धरमजायगढ़ मार्ग का उल्लेख किया।
लोकवाणी कार्यक्रम को जषपुर जिले के ग्राम गम्हरिया के ग्रामीणों ने सुना और छत्तीगसढ़ सरकार के विकास कार्याें के संबंध मेे जानकारी प्राप्त की। ग्रामीण कार्तिक ने बताया कि छत्त्तीसगढ़ सरकार के द्वारा किए जा रहे विकास कार्य एवं उन्हें मिलने वाले योजनाओं केे साथ ही जिले में ग्रामीणों को बढ़ाने के लिए किए जा रहे कार्याें की जानकारी मिली।
ग्रामीण हरिनाथ ने बताया कि वह प्रत्येक माह लोकवाणी कार्यक्रम को सुनते है और शासन के माध्यम से किए जा रहे कार्याें की जानकारी प्राप्त करते है। उन्होंने बताया कि जशपुर जिले में निःशुल्क अंग्रेजी माध्यम स्कूल शासन ने खोला है जो कि बहुत सराहनीय है। जिससे गांव व गरीब परिवार के बच्चों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा और उनका भविष्य उज्जवल होगा।  साथ ही श्री रामदेव ने कहा कि शासन के द्वारा किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की गई है। जिससे किसानों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि नरवा, गरूवा, घुरूवा बाड़ी योजना से कई किसानों को लाभ मिला है। ग्रामीण सुरेश ने बताया कि ंलोकवाणी कार्यक्रम से राज्य मंे हो रहे विकास कार्य, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा हितग्राहियों को दिए जा रहे योजनाओं के संबंध में बताया जाता है। जिससे सभी को हितग्राही मूलक कार्य योजना सहित अन्य गतिविधियों के संबंध में आसानी से जानकारी मिल जाती है।

लखन लाल सिंह जिला रिपोर्टर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button