जशपुर जिला

कलेक्टर ने नन्हे मुन्ने बच्चों को पोलियों की दो बूंद दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया

जशपुरनगर 31 जनवरी 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज जिला चिकित्सालय में छोटे नन्हे बच्चों को दो बूंद पल्स पोलियों दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया । इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी श्री पी सुधार, जिला टीकाकार अधिकारी श्री आर एस पैकरा, सिविल सर्जन एफ खाखा राजेश कुरील और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के दिशा-निर्देश में विश्व पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सघन पल्स पोलियो अभियान अंतर्गत जिले में 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की दो बूंद खुराक पिलाकर पोलियो वायरस से प्रतिरक्षित किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि 27 मार्च 2014 को भारत को पोलियो मुक्त देश का प्रमाण पत्र दिया गया है। भारत में पोलियो वायरस पूर्ण प्रवेश न कर सके इसके लिए भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 31 जनवरी से 3 दिवसीय पल्स पोलियो कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान अंतर्गत जिले में 0 से 5 वर्ष के लक्षित बच्चों की संख्या 1,14,250 है। जिसके अंतर्गत् पत्थलगांव 23,718 फरसाबहार 15,024 कांसाबेल 8,792 बगीचा 25,674 कुनकुरी 13,688 दुलदुला 5,590 मनोरा 8,568 जयपुर 13,196 बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी। उन्होने बताया कि अभियान के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग महिला एवं बाल विकास, विभाग परिवहन विभाग एवं अन्य विभाग से समन्वय व सहयोग से किया जा रहा है।
प्रथम दिवस 31 जनवरी को पोलियो बूथ पर 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई एवं 01, 02 फरवरी को स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो खुराक पिलाया जाएगा। इस हेतु आंगनवाड़ी केंद्रों को पोलियो बूथ बनाया गया है। जिले में 1180 पोलियो बूथ में 4637 टीम सदस्यों स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकतार्, मितानिन द्वारा बच्चों को पोलियो पिलाया जाएगा। जिसके लिए विकासखंड स्तर पर खंड चिकित्सा अधिकारी को जोनल अधिकारी बनाया गया है एवं 218 सुपरवाइजरों द्वारा बूथ की निगरानी की जाएगी। 10 ट्रांजिट स्थल, बस स्टैंड पर 33 सदस्य तथा 10 बाजार एवं 6 संवेदनशील क्षेत्र के लिए 15 सदस्यों को मोबाइल टीम में ड्यूटी निर्धारित की गई है। उन्होने बताया कि कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए विकासखंड स्तर पर दल कर्मियों का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है एवं गांव में मुनादी, मितानिनो द्वारा रैली, दीवार लेखन, बैनर-पोस्टर इत्यादि के माध्यम से पोलियो दिवस की प्रचार-प्रसार किया गया है।
कोरोना गाइडलाईन के अनुसार होगा पोलियो अभियान का संचालन
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ आर.एस.पंैकरा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान में कोरोना गाइडलाइन के अनुसार बच्चों को पोलियो की दवा पिलाया जाएगा। इस दौरान मास्क का उपयोग, 2 गज दूरी सहित अन्य कोविड-19 गाइडलाईन पालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक पोलियो बूथ पर बच्चों की अधिकतम संख्या 200 होगी। इसके लिए एक समय में 5 बच्चों को बूथ में दवाई पिलाई जाएगी। प्रथम दिवस सुबह से शाम पांच बजे तक पोलियों की खुराक दी जायेगी तथा दूसरे एवं तीसरे दिन टीम द्वारा घर-घर भ्रमण कर छोटे बच्चों को दवा पिलाई जाएगी


लाइव भारत 36 न्यूज से लखन लाल सिहं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button