कांकेर

वजन त्यौहार के सफल क्रियान्वयन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त

 प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 0-5 वर्ष के बच्चों का वजन लेकर डाटाबेस तैयार करने तथा कुपोषण के प्रति जनजागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से कांकेर जिले में भी 07 से 16 जुलाई तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। आंगनबाड़ी केन्द्रों में आने वाली 11 से 18 वर्ष की समस्त किशोरी बालिकाओं का हिमोग्लोबिन टेस्ट किया जाकर उनका बीएमआई ज्ञात किया जा रहा है।  कलेक्टर श्री चन्दन कुमार द्वारा अधिकारियों की बैठक लेकर वजन त्यौहार को सम्पन्न करने के लिए निर्देश दिये गये है तथा पर्यवेक्षक सेक्टरों को कलस्टरों में विभाजित कर नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जिला स्तर के अधिकारियों को कम से कम 05 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर निर्धारित प्रपत्र में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी उनके द्वारा दिये गए है। वजन त्यौहार आयोजित करने प्रचार-प्रसार कराया गया है तथा ग्रामीण सचिवालय में इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, महिला मंडलों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को सहयोग करने की अपील किया गया है।
               वजन त्यौहार का सफल क्रियान्वयन हेतु नोडल अधिकारी निुयक्त किया गया है। कांकेर परियोजना अंतर्गत सेक्टर धनेलीकन्हार और कांकेर के लिए कोषालय अधिकारी रामानंद कुंजाम को नोडल अधिकारी बनाया गया हैं। इसी प्रकार कोदाभाठ तथा कोकपुर के लिए खनिज अधिकारी प्रमोद नायक, माकड़ीखूना एवं मरकाटोला के लिए अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग विगनेश, पीढ़ापाल शहरी एक के लिए सहायक संचालक मत्स्य एम.एल.नेताम, सिंगारभाट तथा सुरेली के लिए सहायक संचालक उद्यानिकी व्ही के गौतम को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
              बाल विकास परियोजना चारामा अंतर्गत 10 सेक्टर के लिए पांच नोडल अधिकारी बनाया गया है। सेक्टर आंवरी के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. ए.सी. किरण तिग्गा, चावड़ी के लिए सहायक संचालक रेशम किशोर कुमार दास, चारामा और कोटतरा के लिए प्रभारी कार्यपालन अभियांता लोक निर्माण विभाग यू.के. मेश्राम, लखनपुरी और हल्बा के लिए कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा पी.एस. सुधाकर और पुरी के लिए उप संचालक समाज कल्याण सिनीवाली गोयल को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बाल विकास परियोजना अंतागढ़ अंतर्गत सेक्टर अंतागढ़ और ताडो़की के लिए भानुप्रतापपुर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता के.सी. संथ, भैसासुर और पोड़गांव के लिए सहायक अभियंता क्रेडा गौरीशंकर राठौर, बण्डापाल तथा कोलर के लिए अंत्यावासयी के कार्यपालन अधिकारी सुरेश कुमार वर्मा, गोडबिनापाल और अर्रा के लिए कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एस.आर. नेताम और आमाबेड़ा तथा तुमसनार के लिए अनुविभागीय अधिकारी विद्युत कलाम पैकरा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बाल विकास परियोजना नरहरपुर अंतर्गत सेक्टर दुधावा और उमरादाह के लिए खाद्य अधिकारी तुलसी राम ठाकुर, अमोड़ा और जांमगांव के लिए कार्यपालन अभियंता विद्युत पी.एस. राजपूत, सारवण्डी और दबेना के लिए रोजगार अधिकारी बी.आर. ठाकुर, देवीनवागांव तथा नरहरपुर के लिए सहायक संचालक नगर एवं ग्रामनिवेश पी.एल. दिल्लीवार, सरोना और चोरिया के लिए अनुविभागी अधिकारी भू-जलविद् ए.एस. तारम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बाल विकास परियोजना भानुप्रतापपुर अंतर्गत सेक्टर भानुप्रतापपुर और संबलपुर के लिए महाप्रबंधक उद्योग आर.सी.एस. ठाकुर, कच्चे भानबेड़ा के लिए कार्यपालन अभियंता पीएमजेएसवाई ग्राम सड़क धनंजय देवांगन, भीरागांव और कंेवटी के लिए जिला परिवहन अधिकारी ऋषभ नायडू, कोरर और बैजनपुरी के लिए उप संचालक अभियोजन जी.आर. कोसले, हाटकर्रा के लिए जिला विपणन अधिकारी चन्द्रप्रताप सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बाल विकास परियोजना दुर्गूकोंदल अंतर्गत दुर्गूकोंदल तथा कोदापाखा सेक्टर के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग माखनसिंह ध्रुव, कोण्डे और दमकसा के लिए कार्यपालन अभियंता जल संसाधन आर.आर. वैष्णव, हाटकोंदल एवं लोहत्तर के लिए जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पाण्डेय, कोडेकुर्से और साधू मिचगांव के लिए राजीव गांधी शिक्षा मिशन समन्वयक आर.पी मीरे, सिवनी के लिए परियोजना प्रशासक माखन सिंह ध्रुव को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बाल विकास परियोजना कोयलीबेड़ा अंतर्गत सेक्टर कोयलीबेड़ा के लिए जिला योजना अधिकारी ए.के.साय पैकरा, चारगांव के लिए श्रम पदाधिकारी पंकज बिजकोरिया, पानीडोबिर के लिए उप संचालक पशु चिकित्सा डाॅ. एल.के.सिंह, कौडोसाल्हेभाट के लिए कार्यपालन अभियंता पीएमजेएसवाई मनोज कुमार रात्रे को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बाल विकास परियोजना पखांजूर अंतर्गत सेक्टर पखांजूर और कापसी के लिए कार्यपालन अभियंता विद्युत भानुप्रतापपुर के.एल. वर्मा, संगम तथा मायापुर के लिए उप संचालक सहकारिता आर.आर. मरकाम, बांदे और बेचाघाट के लिए उप संचालक कृषि एन.के. नागेश, कोरेनार और गोण्डाहुर के लिए जिला प्रबंधक खादी एवं ग्रामोद्योग कीर्तन प्रसाद श्रीवास, बड़गांव तथा ऐसेबेड़ा के लिए नापतौल निरीक्षक जीवन कंवर, इंद्रप्रस्थ, बारदा तथा रेंगावाही के लिए अनुविभागीय अधिकारी राष्ट्रीय राजमार्ग संतोष नेताम और पानावार, विवेकनगर एवं हरनगढ़ के लिए समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र जयप्रसाद शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button