जशपुर जिला

दिवारों में नारा लेखन कर लोगों को किया जा रहा है प्रेरित
बाजार जाए या राशन दुकान, कपड़े की थैली में ही ले समान पढिये पुरी खबर …

जशपुर नगर 04 जुलाई 2021/अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस के अवसर पर  लोगों को प्लास्टिक के थैले का उपयोग न करने को लेकर स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने स्वंय के द्वारा निर्मित कपड़े के थैली का वितरण, दीवार लेखन सहित अन्य माध्यमों से पर्यावरण को सुरक्षित रखने के साथ ही विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव हेतु जागरूक कर रहे है।  
इसी कड़ी में कलेक्टर श्री महादेव कावरे की प्लास्टिक मुक्त समाज निर्माण की अपील से प्रेरित होकर जिले के विकासखंड मनोरा के ग्राम पंचायत आस्ता की स्वच्छाग्रही महिला श्रीमती उषा सिंह ने प्लास्टिक थैली के उपयोग को कम करने हेतु स्वयं कपड़े के थैले का सिलाई कर आम नागरिकों को थैले का वितरण कर रहे है। इसी प्रकार डड़गांव पंचायत की स्वच्छाग्रही महिला श्रीमती करीना खातून द्वारा भी आम नागरिकों को घर पर निर्मित्त कपड़े के थैले का वितरण किया। साथ ही जिले में लोगों को प्लास्टिक के उपयोग से हाने वाले दुष्प्रभाव की जानकारी के साथ ही उन्हें प्लास्टिक की थैली का उपयोग न करने के लिए प्रेरित करने  के लिए दिवारों में नारा लेखन का कार्य कर रही है।
जिले के अन्य विकासखंडो के दुलदुला, बागबहार, गुमरकोना, कंडोरा सहित अन्य ग्राम पंचायतो में भी सरपंच-सचिव एवं स्वच्छग्रहीयो द्वारा अंतराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस के अवसर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करते हुए कपड़े से निर्मित्त थैले का वितरण के साथ ही लोगों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने एवं जीव जंतु, पशु पक्षी के साथ अपने आप को भी प्लास्टिक के उपयोग से दूर कर सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित किया ।

लखन लाल सिंह जिला रिपोर्टर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button