सारंगढ़

कलमवीरों के कार्यालय का शुभारंभ 9 जुलाई शुक्रवार को विधायक उत्तरी गणपत जांगड़े के हाथों होगा शुभारंभ..ग्रामीण अंचल के पत्रकारों को मिलेगा स्थान और पहचान….

सारंगढ़-प्रजातांत्रिक शासन व्यवस्था में प्रेस चौथी शक्ति के रूप में प्रसिद्ध है । इन चारों शक्ति-स्तम्भों पर ही शासन टिका है। संसद, कार्यपालिका और न्यायपालिका प्रजातंत्र की अन्य शक्तियां है।
इस प्रकार प्रजातंत्रीय शासन के चारों शक्ति-स्तम्भ न केवल परस्पर संबद्ध होते हैं, बल्कि प्रजातंत्र की मुख्य शक्ति जनता के प्रति समान रूप से जिम्मेदार भी होते हैं। यह प्रजातंत्र की सफलता में प्रेस की सशक्त भूमिका की ओर इंगित करता है ।
प्रेस ही जनता और सरकार के मध्य सम्पर्क-सूत्र होता है । इसके अतिरिक्त वह स्वतंत्र रूप से भी जनता तक सरकार की गतिविधियों की सूचनाएं पहुँचाने का कार्य निभाता है ।कभी-कभी सरकार के अनुचित कार्यो के विरूद्ध जनता को जागृत करने का कर्तव्य भी निभाता है । यह समय-समय पर केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा लिए गए गलत निर्णयों के प्रति जनता को आगाह करता है और निर्णय को सुधारने या वापस लेने के लिए दबाव बनाता है ।

कार्यालय की आवश्यकता क्यों-

सारंगढ़ क्षेत्र के पत्रकारों की वर्तमान स्थिति किसी से छिपी नही है। इनके अलग अलग बिखराव के कारण ही इन्हें औए दिन नई-नई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिससे सीख लेते हुवे अंचल के पत्रकारों ने एकता का संदेश देकर एक निश्चित जगह पर केंद्रित रहने हेतु 1 सामूहिक कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है। जहां वो एक साथ किसी मुद्दे को उठा सकें और आपसी सलाह से किसी निश्चित निष्कर्ष तक पहुंच सकें. इस हेतु सभी युवा और ग्रामीण अंचल के पत्रकारों को शहरी क्षेत्र में एक निश्चित ठिकाना मिल सके..

सारंगढ़ के 17 कलमवीरों का होगा एक ही ऑफिस:-

इस नवनिर्मित प्रेस ऑफिस में साप्ताहिक माटी के सन्देश, नई दुनिया,तीखी मिर्ची,रायगढ़ टाईम्स, जी इंडिया 81 लाइव, ggk24, खबर के सार, नाउ हिंदुस्तान,छत्तीसगढ़ की आवाज़,छत्तीसगढ़ सन्देश,बी एन ए-24, दिव्य भारत न्यूज़, नाउ छत्तीसगढ़ न्यूज़,bermo express, क्राइम प्राइम इंडिया,विशेष अपराध सूचना ब्यूरो, सहित अन्य और अखबार/पोर्टल/यूट्यूब चैनल की सहभागिता रहेगी।

पत्रकारों में एकता जरूरी- नरेश चौहान

आज प्रदेश में पत्रकारों को सच का सामना कराने पर झूठे मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए उन्हें एक होकर रहना जरूरी है। कुछ युवा पत्रकार जो सही मायने में पत्रकारिता करते हसीन लेकिन सुदूर ग्रामीण अंचल के होने के कारण उन्हें सारंगढ़ में मीटिंग या अन्य आवश्यक कार्यों हेतु उचित जगह ढूंढने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था,अब कार्यालय खुलन के पश्चात उन पत्रकार भाइयों के लिए एक निश्चित कार्यालय उपलब्ध रहेगी।

9 जुलाई शुक्रवार को होगा कार्यालय का शुभारंभ-

कार्यालय का शुभारंभ 9 जुलाई शुक्रवार को दोपहर 03:00 बजे, पुराना थाना के पीछे, वार्ड क्रमांक-13, बीडपार सारंगढ़ स्थित कार्यालय का उद्घाटन, विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े ,जिला कॉंग्रेस अध्यक्ष अरुण मालाकार के हाथों में सारंगढ़ एसडीएम आईएएस रेना जमील की विशिष्ट आथित्य में एसडीओपी सारंगढ़ सहित अन्य गणमान्य नागरिक,अधकारियों और जनप्रतिनिधियों की गरिमामय उपस्थिति में सम्पन्न होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button