महासमुंद

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठकआगामी 01 जुलाई से रोका-छेका अभियानइस परंपरा में अहम भूमिका सरपंच, कोटवार, पटेल, चरवाहों की: कलेक्टर श्री सिंह

आत्मानंद इंग्लिस मिडियम स्कूल में 2250 से ज्यादा विद्यार्थियों को मिला दाखिला

महासमुंद 29 जून 2021/कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज साप्ताहिक समय-सीमा के पत्रों और किए गए निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने जिले में आगामी 01 जुलाई से रोका-छेका अभियान के लिए की गई तैयारी और राज्य शासन की फ्लैगशिप योजना, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, किसान न्याय योजना, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना सहित जिले में कोविड-19 की स्थिति, टीकाकरण और आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में ऑनलाइन प्रवेश की जानकारी ली। बैठक कलेक्टर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आकाश छिकारा, वनमण्डलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र नायक, एसडीएम सुनील कुमार चन्द्रवंशी सहित डिप्टी कलेक्टर और विभिन्न विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर ने कहा कि कल बुधवार 30 जून को लोक निर्माण, गृह एवं प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू फ्लैगशिप योजना के साथ ही लोक निर्माण और गृह विभाग के कामकाज की समीक्षा करेंगे। इसके लिए अभी से पूरी तैयारी कर ली जाए। उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम और विधायक आदर्श ग्राम की जानकारी लेते हुए कहा कि राज्य शासन की सभी हितग्राही मूलक योजना और विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाए।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि राज्य शासन द्वारा मवेशियों को नियंत्रण में रखने पुरानी परंपरा रोका-छेका को पिछले वर्ष प्रदेश में लागू किया है। इस वर्ष आगामी 01 जुलाई से रोका-छेका अभियान शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इस परंपरा में अहम भूमिका सरपंच, कोटवार, पटेल, चरवाहों आदि की रहती है। इस दौरान ये लोग आपस में बैठकर खेतों में मवेशियों को खुले में चरने पर प्रतिबंध के बारे में विस्तार से चर्चा करतें हैं। अक्सर लोग मवेशियों को खुला छोड़ देते है और वे फसलों को नुकसान पहुंचाते है। कलेक्टर ने जिला पंचायत अधिकारियों और कृषि से जुड़े अधिकारियों को गांवों में बैठक आयोजित करने के लिए निर्देश दिए। श्री सिंह ने जिले की गौठानों में पशु चिकित्सा शिविर, कृषक संगोष्ठी, टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान, बधियाकरण, पैरा का यूरिया उपचार आदि के बारे में पशु चिकित्सक अधिकारी को निर्देशित किया। 
कलेक्टर ने स्वामी आत्मानन्द शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय में ऑनलाइन विद्यार्थियों के दाखिले की स्थिति के बारे में जानकारी ली। शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले में 3320 सीटों के विरूद्ध अब तक 2279 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। अभी प्रवेश प्रक्रिया जारी है। कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार  ऑनलाइन  क्लास और मोहल्ला क्लास शुरू करने कहा। उन्होंने कहा सभी कार्यक्रमों और पढ़ाई के दौरान कोविड-19 गाईडलाइनों का पूरी तरह से पालन किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा ग्राम पंचायतों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूल परिसरों, सरकारी कार्यालय परिसरों आदि में वृक्षारोंपण किया जाए। वृक्षारोपण का यह उचित समय है।
वनमण्डलाधिकारी श्री पंकज राजपूत ने कहा कि जिले के नगरीय क्षेत्रों में कल से डोर टू डोर पौधों का वितरण किया जाएगा। लोग जरूरत के मुताबिक पौधे ले सकते  है । उन्होंने कहा कि पौधा लेना, पौध लगाना से काम खत्म नही होता बल्कि उसके बाद पौधे की देखभाल भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यालयों से पौधों की मांग आ रही है। वे वन विभाग की समीप की नर्सरी से पौधे ले सकते है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिले का कोमाखान सांसद आदर्श ग्राम है और इसी प्रकार जिले के विकासखण्डों में विधायक आदर्श ग्रामों की जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी ग्रामों में सभी सरकारी योजना का लाभ ग्रामीणों को मिलना चाहिए। इस काम को जनता के सहयोग के साथ सरपंच, सचिव भी देखे। इन सभी गांवों में वैक्सीनेशन का काम पूरा हुआ है या नहीं। जिले का कोई भी पात्र व्यक्ति कोरोना के टीके लगाने से ना छुटे यह भी ध्यान में रखें।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button