जांजगीर-चांपा

अवैध गांजा बिक्री करने वाले की पत्रकार ने कि स्ट्रिंग कर खुलासा

अवैध गांजा बिक्री करने वाले की बहन ने कि पत्रकार के ऊपर छेड़छाड़ का झूठा शिकायत

एक तो चोरी ऊपर से सीना जोरी

नशे का अवैध गांजा कारोबार करने वाले तस्करों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह अपने खिलाफ उठाने वाली आवाज को झूठी शिकायत कर दबाने का प्रयास कर रहे हैं।

जांजगीर चाम्पा जिले अंदरूनी गांवों सहित ग्राम पंचायत पिरदा में नशे का अवैध गांजा कारोबार तेजी से फल फूल रहा है। यह कारोबार पुलिस की नजरों से बचा है या फिर जानकारी होने के बाद भी अनदेखा किया जा रहा है यह तो नहीं पता पर अब अवैध गांजा कारोबार की स्टिंग कर खुलासा करने पर एक निजी चैनल के पत्रकार एवं उसके साथियों पर उस अवैध गांजा कारोबार से जुड़े लोगों ने लड़की को मैदान में उतार कर थाने में शिकायत करा दी है।

एक तो चोरी ऊपर से सीना जोरी

यह कहावत ग्राम पंचायत पिरदा में चरितार्थ हो रहा है मामला था पिरदा ग्राम पंचायत में चल रहे अवैध गांजा बिक्री का जिससे पिरदा सहित आसपास के गांव के नवजवानों को यह नशा अपनी ओर आकर्षित कर रहा था इस नशे के अवैध कारोबार करने वालों का भंडाफोड़ करने पिरदा गाव के एक युवा पत्रकार देवेन्द्र रात्रे ने ठानी वहा उस नशे के अवैध कारोबारी के यहां खुद जा कर स्टिंग करता तो उसको पत्रकार कह कर भगा देगा यह सोच कर उस पत्रकार ने गाव के ही अपने कुछ दोस्त जो इस नशे में फस रहे है उन्हें अपने भरोसे में लेकर स्टिंग करने की सोची और वह कामयाब भी हुआ स्टिंग में साफ साफ देखा जा सकता है कि उस गांजा के अवैध कारोबार में लिप्त राकेश भारद्वाज नाम का युवक नशे के पुड़िया को खरीदार बन कर गए युवक को दे रहा है। इस स्टिंग के बाद पत्रकार ने अपने tv चैनल सहित कई वेब पेज व अखबारों में बड़ी प्रमुखता के साथ इस खबर को प्रकाशित किया। जिसके बाद अवैध गांजा कारोबार से जुड़े युवक एवं उसके परिजनों को यह खबर नागवार गुजरी जिसके बाद युवक राकेश भारद्वाज ने अपनी 18 वर्षिय बहन को मैदान में उतरकर पत्रकार एवं उसके दोस्तों के नाम छेड़छाड़, जान से मारने की धमकी, पत्रकार होने का रौब सहित कई तरह का आरोप लगाते हुए मालखरौदा थाने में शिकायत कर दी। इस शिकायत पर कई तरह के सवाल उठना लाजमी है । क्या अब एक पत्रकार अवैध कारोबार का स्टिंग कर भंडाफोड़ करेगा तो इस तरह से उसके खिलाफ शिकायत कर पत्रकार की आवाज दबाने की कोशिशें की जाएंगी। सवाल यह भी है कि अगर छेड़छाड़ हुई थी तो अब तक शिकायत क्यो नही की गई। क्यों अवैध कारोबार का भंडाफोड़ होने के बाद ही राकेश भारद्वाज की बहन ने शिकायतकर्ता बन कर छेड़छाड़ करने आरोप लगाकर थाने में शिकायत की। पत्रकार ने भी अपनी ओर से एक शिकायत दर्ज कराया है जिसमे कहा गया है कि अवैध गांजा कारोबार का भंडाफोड़ करने के बाद उसे फसाने की साज़िश की जा रही है अब यह मामला पुलिस के पास जांच में है कि आखिर मामला क्या है। और सही क्या है।

क्यों की जाती है पत्रकारों की आवाज को दबाने की कोशिश

यह सवाल उठना लाजमी है क्योंकि पत्रकार को देश का चौथा स्तंभ कहा जाता है और वह पत्रकार समाज और शासन प्रशासन को आईना दिखाने का काम करते हैं और लगातार क्षेत्र में हो रहे भ्रष्टाचार को उजागर करता है और शासन प्रशासन के द्वारा की जा रही जन हितैषी कार्यो का बखान करता है। जिले सहित मालखरौदा क्षेत्र में पत्रकारों के ऊपर झूठी शिकायतें की जा रही है। इस तरह से पत्रकारों पर झूठी शिकायतें करने वालों के खिलाफ अगर कड़ी कार्रवाई नहीं की गई तो वह दिन दूर नहीं जब एक पत्रकार अवैध कारोबार का भंडाफोड़ कर या भ्रष्टाचार की खबर लगाने के बाद थाने में जाकर हाजिरी देता रहेगा और अपनी सफाई पेश करता रहेगा।

विजय धिरहे की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button