ताजातरीन

राजीव गांधी किसान न्याय योजना और गोधन न्याय योजना किसानों के लिए वरदान, किसान अब असहाय और बेसहारा नहीं करता महसूस


मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से सीधे संवाद करते हुए कृषक श्री रितु कुमार ने कही ये बातें
ज़िले के 270 विकास कार्यों के मुख्यमंत्री द्वारा वर्चुअल लोकार्पण भूमिपूजन किए जाने के अवसर पर

आज किसान खुद को बेसहारा और असहाय नहीं समझता बल्कि उसका खेती किसानी पर भरोसा बढ़ा है। अब उसे साहूकार अथवा किसी और के सामने खेती करने ज़रूरी खाद बीज और बाकी चीजें खरीदने के लिए हाथ फ़ैलाने की ज़रूरत नहीं पड़ रही। प्रदेश के संवेदनशील और किसानों के हित में सोचने वाले मुखिया श्री भूपेश बघेल के बेहतरीन नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय और शुरू की गई योजनाओं का मैदानी स्तर पर सही तरीके से क्रियान्वयन की वजह से आज रितु कुमार और उनके जैसे कई किसानों को फायदा पहुंचा है।

यह बातें आज मुख्यमंत्री के सामने पोटियादीह के युवा किसान श्री रितु कुमार साहू ने कही। राजीव गांधी किसान न्याय योजना और गोधन न्याय योजना को शासन की बहुत ही बढ़िया योजना मानते हुए श्री रितु कुमार कहते हैं कि उनकी आठ एकड़ भूमि में वे खेती किसानी करते हैं। पिछले साल राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत उन्हें कुल 80 हज़ार रुपए की प्रोत्साहन राशि मिली । इससे वे बेहद राहत महसुस किए क्योंकि चार किश्तों में तीज त्यौहार और फसल लगाने के वक्त मिले पैसों से वे सबसे पहले खेत की मेढ़ मरम्मत कर खाद बीज खरीदे। इसके बाद बचे हुए पैसों से दो उन्नत नस्ल की गिर गाय खरीदे। इसके अलावा उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत पोटियाडीह के हमर गोठान में अपने घरेलू मवेशियों का गोबर भी बेचा। उन्हें इससे 30 हज़ार रुपए मिले । श्री रितु कुमार ने गोधन योजना की तारीफ करते हुए यह भी कहा कि गोधन न्याय योजना वाक़ई में छोटे पशुपालकों के लिए लाभदाई साबित हुई है। एक ओर जहां पशुपालकों घरेलू मवेशियों के गोबर को बेचकर पैसे कमा रहे हैं तो वहीं मवेशियों को अब इधर उधर चरने के लिए छोड़ने के बजाय लोग उनकी देखभाल करने लगे हैं ।

पशुपालकों की कमाई के अलावा गौठानों में बने वर्मी खाद का उपयोग अब किसान अपने खेतों में करने लगे हैं जिससे अन्य उर्वरक का उपयोग की ज़रूरत कम पड़ती है। श्री रितु कुमार स्थानीय मेनोनाईट इंग्लिश मीडियम स्कूल परिसर में आज मुख्यमंत्री श्री भपेश बघेल के द्वारा ज़िले में किए गए 270 विकास कार्यों के वर्चुअल लोकार्पण भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर पर सीधे मुख्यमंत्री से मुखातिब हो अपने विचार साझा करते हुए यह बाते कहीं। श्री रितु द्वारा दुग्ध उत्पादन के लिए दो गिर गाय राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत मिले पैसों से खरीदने पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने खुशी जताई और कहा कि अगर प्रदेश में संचालित योजनाओं से अन्नदाता संतुष्ट हैं तो वे भी खुश हैं।

सुभम सौरभ साहू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button