जशपुर जिला

पटवारियों के माध्यम से किसानों को मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए करें प्रोत्साहित

जशपुरनगर -कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने गौठान में खाद निर्माण की प्रगति, निर्मित खाद का पोर्टल में ऑनलाइन एंट्री, गौठानो में मल्टी एक्टिविटी कार्य सहित अन्य कार्य की विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के. एस. मंडावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, उप संचालक कृषि व पषु पालन विभाग, एआरसीएस व नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक, समस्त विकासखण्डो के एसडीएम, जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ एवं सभी सहकारी समिति प्रबंधक जुड़े थे।


कलेक्टर ने एजेंडावार चर्चा करते हुए कहा कि जिले में गोबर खरीदी, खाद निर्माण, मल्टीएक्टिविटी एवं गौठान को आत्मनिर्भर बनाने जैसे कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इस हेतु खाद निर्माण, महिलाओ ं को आजीविका से जोड़ना एवं गोठान को स्वावलंबी बनाने जैसे सभी कार्यो को समान्तर रूप से संचालित करना होगा।
कलेक्टर ने गौठानो में खाद निर्माण प्रकिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस हेतु उन्होंने गौठानो में खाद बनाने की प्रक्रिया छनाई, पैकेजिंग सहित अन्य कार्य को पूर्ण करने की हिदायत दी। उन्होंने सभी अधिकारियों को खाद निर्माण कार्य में विशेष रूचि लेने एवं अधिक से अधिक निर्मित खाद का जल्द से जल्द छनाई कर खाद की पैकिंग कराने के निर्देष दिए साथ ही निर्मित खाद का पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करने की बात कही।
कलेक्टर ने बताया कि जिले में माह के अंत तक लगभग 10 हजार क्विंटल खाद निर्मित करने के निर्देष दिए है। नगरीय निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के गानों के बाहर गोबर नहीं होना चाहिए। गोठानों के खाली वर्मी टाको में गोबर को अनिवार्य रूप से भरा जाए। टाका खाली न होने की स्थिति में कम खर्च वाले टाका का निर्माण कर गोबर का भराव करें। जिससे गोठान में रखे गोबर बारिश के कारण खराब न हो। सभी जनपद सीईओ को निर्मित खाद की पैकिंग के लिए बोरी की व्यवस्था कराने की बात कही है।


कलेक्टर श्री कावरे ने विक्रय की गई खाद की राशि का भुगतान एवं गौठान समिति व महिला समूह के मध्य राशि के वितरण के सम्बंध में जानकारी ली। उन्होंने एआरसीएस एवं नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक को आपस में समन्वय कर कार्य करने के लिए निर्देशित करते हुए जल्द दे जल्द गौठान समिति एवं महिला समूह के खाते में राशि अंतरित करने की बात कही। साथ ही निरस्त हुए गौठान समिति के राशि को भी उनके खाते की त्रुटि को सुधार कर यथाशीघ्र भुगतान कराने की बात कहीं। उन्होंने निर्मित खाद को सहकारी समिति को उपलब्ध कराने की बात कही जिससे किसान द्वारा खाद उठाव के साथ ही जैविक खाद का भी उठाव कर लिया जाए इस हेतु उन्होंने एआरसीएस को किसानों को परमिट जारी करने की बात कही। एआरसीएस ने बताया कि सभी सहकारी समितियों में किसानों द्वारा लगभग 3 हजार क्विंटल जैविक खाद की मांग की गई है। जिसका किसान रासायनिक खाद के साथ ही जैविक खाद का अपनी मांग के अनुसार उठाव कर सकते है।


कलेक्टर ने विकासखंडवार गोठानो में संचालित हो रही मल्टी एक्टिविटी गतिविधियों के सम्बंध में जानकारी ली। उन्होंने प्रस्तावित गोठानों में पषुधन विकास विभाग के अंतर्गत मुर्गी एवं बकरी पालन जैसी योजनाओं से समूह की महिलाओ ंको लाभांवित करने निर्देष दिए। साथ ही गोठान समिति को प्रदान की जानी वाली मानदेय राषि का भुगतान यथाषीघ्र करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि गौठानो में मल्टीएक्टिविटी गतिविधिया संचालित करने एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं को अन्य आजीविका से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए के लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत है जिससे गौठानो को स्वावलम्बी बनाया जा सके। उन्होंने उद्यान विभाग के अंतर्गत लीची, आम, अमरूद, कटहल, सीताफल, मुनगा सहित अन्य फलदार वृक्ष गोठानों के खाली पड़ी जमीनों में लगवाने के निर्देष दिए। जिससे समूह की महिलाओं को आगे चलकर लाभ हो।
कलेक्टर ने गोठानों एवं चारागाह में जलापूर्ति की स्थिति की जानकारी लेते हुए क्रेडा विभाग को सौर सुजला योजना के तहत् गोठानों एवं चारागाह में सोलर पंप जल्द से जल्द लगाने के सख्त निर्देष दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री कावरे ने सभी अधिकारियों को मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की जानकारी दी। उन्होंने पटवारियों के माध्यम से किसानों को इस योजना का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित करने एवं ऐसे किसानों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देष दिए जो कि इस योजना का लाभ लेना चाहते है। उन्होंने सम्बंध में सभी एसडीएम एवं जनपद सीईओ को आवश्यक तैयारी एवं कार्य योजना बनाने के निर्देष दिए।
इस दौरान कलेक्टर ने गौठानो के लंबित निर्माण कार्यो की जानकारी ली उन्होंने द्वितीय चरण के गौठान में नाडेप टांका, वर्मी टांका, निर्माण के अधूरे कार्य को तेजी से पूर्ण करने एवं तृतीय चरण के गौठानो में भी वर्मी टाका का निर्माण प्रारम्भ कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया जिससे इन गौठानो में भी गोबर खरीदी सहित वर्मी टाका में गोबर भराई जैसे कार्य प्रारम्भ किया जा सके। उन्होंने तृतीय चरण के गौठानो के संचालन हेतु गौठान समिति निर्माण के प्राप्त प्रस्तावों के अधूरे दस्तावेजों को पूर्ण कर एवं त्रुटि सुधार कर यथाशीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देष दिए।

लखन लाल सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button